- दुकानों के आवंटन के लिए डीएम ने डीएसओ को दिया निर्देश

- गरीबों का राशन मार्केट में बिकने पर लग सकेगी रोक

BAREILLY:

जिले के गरीबों का राशन अब एक्स आर्मीमैन के हाथों सुरक्षित होगा। इसके लिए जिले की 40 सरकारी दुकानों को एक्स आर्मीमैन के हाथों में देने की तैयारी चल रही है। यह वह दुकानें हैं जहां पर वर्तमान कोटेदार धांधली कर गरीबों का राशन मार्केट में बेचने का काम कर रहे थे। जिनके लाइसेंस फिलहाल रद कर दिए गये हैं।

40 दुकानें होंगी आवंटित

जिले में सरकारी राशन की 1700 दुकानें हैं। इनमें से 1400 दुकानें ग्रामीण क्षेत्र में हैं। जिन 40 दुकानों को एक्स आर्मीमैन को आवंटित किए जाएंगे। यह सभी दुकानें ग्रामीण क्षेत्र में ही हैं। फिलहाल शहर में एक भी दुकान आवंटित नहीं होनी है। डीएम राघवेंद्र विक्रम सिंह ने डीएसओ सीमा त्रिपाठी को रिक्त पड़े 40 दुकानों को जल्द से जल्द आवंटित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

एसडीएम स्तर पर चल रही बैठक

डीएम से निर्देश मिलने के बाद दुकानों को आवंटित करने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। एसडीएम स्तर पर बैठक की जा रही है। बीडीओ के प्रस्ताव के बाद दुकानों को आवंटित करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो दुकानों को आवंटन अगस्त फ‌र्स्ट वीक तक पूरा कर लिया जाएगा।

शिकायत के बाद रद हुए थे लाइसेंस

एक वीक पहले शेरगढ़ के विद्याराम अमृता, हसीना बेगम, सकुटिया के कल्याण राय, आंवला के हरिद्वारी राय और भदपुरा के सूरजपाल सहित अन्य कोटेदारों के लाइसेंस रद हुए थे। कांधरपुर के कोटेदार उर्मिला आर्य खिलाफ भी शिकायत डीएम के यहां पहुंची थी। लोगों का यह आरोप था कि 7 व 8 यूनिट वाले कार्ड धारक से राशन के बदले एक्स्ट्रा 90 से 120 रुपए वसूल किए जा रहे हैं। इसी तरह बाकी कोटेदारों पर भी यह आरोप लगते रहे हैं कि वह गरीबों का राशन मार्केट में बेच देते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र की 40 दुकानें रिक्त पड़ी हुई हैं। इनके लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। एक्स अर्मीमैन को प्राथमिकता दी जाएगी।

सीमा त्रिपाठी, डीएसओ