- इंस्पायर अवार्ड के इंडिया टॉपर रवि रंजन का सेकुरा एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हुआ है सेलेक्शन

- पैसे के अभाव में नहीं बन पा रहा है पासपोर्ट, आई नेक्स्ट की अपील रवि की करें हेल्प

PATNA: केबी सहाय प्लस टू हाई स्कूल का स्टूडेंट रवि रंजन रोज एजुकेशन डिपार्टमेंट का चक्कर काटता है, ताकि पासपोर्ट बनवाने में कोई उसकी हेल्प कर दे। रवि को यह पासपोर्ट जापान जाने के लिए बनवाना है। रवि का सेलेक्शन जापान सरकार द्वारा संचालित सेकुरा एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हुआ है। एक हप्ते का यह प्रोग्राम मई में होना है, रवि के पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि वो पासपोर्ट बनवा सके।

बिहार से सिर्फ रवि का हुआ सलेक्शन

जापान के इस कार्यक्रम के लिए वही स्टूडेंट अप्लाई कर सकते थे, जिन्हें भारत सरकार से इंस्पायर अवार्ड मिल चुका है। रवि ख्0क्ख् में जब टेंथ क्लास में था, तब उसे इंस्पायर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह सम्मान उसे इंडिया के प्रेसिडेंट के हाथों मिला था। साल ख्0क्ख् में रवि इंस्पायर अवार्ड में पूरे इंडिया में टॉप किया था। रवि को यह सम्मान जीरो इनर्जी सिटी के लिए मिला था। इस मॉडल में यह दिखाया गया था कि कैसे एक सिटी खुद ही एनर्जी जेनरेट करेगी और यूज करेगी। उस सिटी को बाहर से इनर्जी लेने की जरूरत नहीं होगी। इस सात दिवसीय इंफार्मेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए पूरे देश से साठ स्टूडेंट का चयन किया गया है। इस प्रोग्राम के लिए बिहार से ग्यारह स्टूडेंट ने अप्लाई किया था। इसमें से मात्र रवि रंजन का ही सलेक्शन हुआ।

पैसे नहीं, सोलह को जाना है जापान

रवि के फादर विनोद सिंह लेबर का काम करते हैं। उनके पास इतने पैसे नहीं हैं कि वो पासपोर्ट बनवा सकें। रवि को क्म् मई को जापान जाना है, लेकिन अबतक उसने पासपोर्ट के लिए अप्लाई तक नहीं किया है। रवि ने कहा कि उसे तत्काल कोटे से पासपोर्ट बनवाना होगा और इसके लिए कम से कम पांच हजार रूपये की आवश्यकता होगी। इतने पैसे रवि के पास इतने पैसे हैं ही नहीं। रवि ने कहा कि पासपोर्ट बनवाने का पैसा नहीं है तो जाने की कैसे सोच सकता हूं। अबतक कोशिश कर रहा हूं कि कोई मदद कर दे लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी है। अगर यही स्थिति रही तो मैं जापान नहीं जा पाउंगा।

अब तक अप्लाई भी नहीं किया

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौधोगिकी मंत्रालय ने ख्फ् जनवरी को ही सभी संबंधित अधिकारियों के साथ साथ हर स्टेट के पासपोर्ट अथॉरिटी को भी लेटर लिखा था। इस लेटर में कहा गया था कि इंस्पायर अवार्ड से सम्मानित वैसे स्टूडेंट जिनका चयन जापान सरका के सेकुरा एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए हुआ है, उसका तत्काल स्कीम से पासपोर्ट बनाया जाए और अथॉरिटी सलेक्टेड स्टूडेंट की मदद करे, लेकिन अबतक रवि ने पासपोर्ट के अप्लाई भी नहीं किया है।