नंबर वन टेस्‍ट ऑलराउंडर
श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के चलते जडेजा अब 438 अंकों के साथ दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं। शाकिब अल हसन 431 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए। हैरानी की बात यह है कि जिस कोलंबो टेस्ट की बदौलत जडेजा शीर्ष पर पहुंचे, उसी मैच में खराब आचरण के चलते उन्हें एक टेस्ट का निलंबन भी झेलना पड़ रहा है।

दुनिया के नंबर वन टेस्‍ट ऑलराउंडर और गेंदबाज बने रवींद्र जडेजा
नंबर वन टेस्‍ट बॉलर
जडेजा ने इस मैच में 70 रन बनाने के अलावा 7 विकेट लिए थे और भारत की पारी और 53 रनों की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन (842) एक स्थान फिसलकर तीसरे क्रम पर पहुंच गए। मोईन अली 409 अंकों के साथ चौथे और बेन स्टोक्स 360 अंकों के साथ पांचवें क्रम पर हैं।गेंदबाजों की सूची में रवींद्र जडेजा 893 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है जबकि द. अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की मदद से जिमी एंडरसन दूसरे क्रम पर पहुंच गए। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को तीसरे क्रम पर धकेला। एंडरसन के 860 अंक है जबकि अश्विन के 842 अंक है।

दुनिया के नंबर वन टेस्‍ट ऑलराउंडर और गेंदबाज बने रवींद्र जडेजा
सबसे तेज 150 टेस्‍ट विकेट
रवींद्र जडेजा टेस्ट मैच में बाएं हाथ के गेंदबाज़ों में सबसे तेज़ 150 विकेट अपने नाम करने के मामले में पहले नंबर पर आ गए हैं। जडेजा ने सिर्फ 32 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में धनंजय डिसिल्वा को बोल्ड कर अपने नाम ये रिकॉर्ड दर्ज़ करवा लिया। जडेजा के लिए ये उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने ये कमाल करते हुए पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ रहे वसीम अकरम, रंगना हेराथ और ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल जॉनसन को भी पीछे छोड़ दिया है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Cricket News inextlive from Cricket News Desk