- चैम्पियन बनने के लिए करना पड़ सकता साइना का सामना

- सैयद मोदी बैडमिंटन क्वालीफाइंग मुकाबले 24 से

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : पीबीएल (प्रीमियर बैडमिंटन लीग) के बाद एक बार फिर नवाबों की सरजमीं पर व‌र्ल्ड टॉप शटलर्स का जमावड़ा लगने जा रहा हैं। यहां पर थाईलैंड, डेनमार्क और मेजबान इंडिया के टॉप शटलर्स के साथ ही अन्य देशों के दिग्गज खिलाड़ी जीत के लिए जोर आजमाइश करते दिखाई पड़ेंगे। सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय ग्रां प्रि गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में इस बार व‌र्ल्ड में 11वीं वरीयता प्राप्त थाईलैंड के तनुन सॉक और 14वीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क के क्रिस्टियन हैंस जीत के लिए यहां कोर्ट में उतरेंगे। वहींभारतीय सनसनी ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और ओलम्पिक रजत पदक विजेता भी पीवी सिंधू भी कोर्ट पर जीत के लिए संघर्ष करती हुई नजर आएंगी

आसान नहीं है सिंधू की राह

उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव राजेश सक्सेना के अनुसार सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय ग्रां प्रि गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट 24 से 29 जनवरी तक खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 1,20,000 डॉलर धनराशि ईनाम के लिए रखी गयी है। इसमें विभिन्न देशों के 300 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। सैयद मोदी में यह पहला मौका है जब रियो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधू को इस मुकाबले में पहली वरीयता दी गई है, लेकिन यहां पर उनकी जीत की राह आसान नहीं होगी। टूर्नामेंट में बैडमिंटन की सनसनी साइना नेहवाल भी मौजूद रहेंगी। दूसरी वरीयता प्राप्त साइना ने लखनऊ में अब तक एक भी मुकाबले में हार का सामना नहीं किया है। ऐसे में पीवी सिंधू की डगर आसान नहीं है।

29 जनवरी को होगा फाइनल

उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के आफिसिएटिंग सचिव अरुण कक्कड़ ने बताया कि 22 जनवरी से क्वालीफाइंग मुकाबले होंगे जबकि 25 से 27 जनवरी तक मुख्य ड्रा के मुकाबले खेले जाएंगे। सेमीफाइनल 28 को तो फाइनल मुकाबले 29 जनवरी को होंगे। उन्होंने बताया कि मेन सिंगल्स में विजेता को 9 हजार डॉलर तो रनर अप को 4500 डॉलर, वीमेन सिंगल्स में विजेता को 9000 डॉलर तो रनरअप खिलाड़ी को 4500 डॉलर की धनराशि दी जाएगी। मेन और वीमेन डबल्स में प्रत्येक विजेता को 9840 डॉलर और रनरअप को 4560 डॉलर की ईनामी धनराशि दी जाएगी। मिक्स डबल्स में भी विजेता और रनरअप को यहीं धनराशि दी जाएगी। राजीव कक्कड़ ने बताया कि अब इस मुकाबले में क्वालीफाइंग राउंड से खेलने के लिए अब तक 298 एंट्रीज मिल चुकी हैं। इसमें मेन सिंगल्स में 114 और वीमेन सिंगल्स के लिए 53 एंट्रीज मिल चुकी हैं।

वरीयता क्रम

मेन सिंगल्स-

तनुनसॉक (थाईलैंड)-पहली,

वी क्रिस्टियन हैंस (डेनमार्क)-दूसरी

के श्रीकांत (इंडिया)-तीसरी

अजय जयराम (इंडिया)-चौथी

एंटोन्स एंड्रे (डेनमार्क)-पांचवी

एचएस प्रणय (इंडिया)- छठी

जुल्फादिली (मलेशिया)-सातवीं

समीर वर्मा (इंडिया)-आठवीं

महिला सिंगल्स

पीवी सिंधू (इंडिया)-पहली

साइना नेहवाल (इंडिया)-दूसरी

बीआट्रिज कोराल्स (स्पेन)-तीसरी

फितिरियानी (इंडोनेशिया)-चौथी

डिनार डेयाह आस्टिन (इंडोनेशिया)-पांचवी

हाना रामादिनी (इंडोनेशिया)-छठी

रुत्विका शिवानी गड्डे (इंडिया)-सातवीं

सेइनिया पोलिकारपोवा (रूस)- आठवीं

इन्हें भी मिली वरीयता

मेन डबल्स में भारतीय जोड़ी मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी को तीसरी वरीयता और वीमेन डबल्स में मेघना और राम राम पूर्विषा की जोड़ी को चौथी वरीयता मिली है। मिक्सड डबल्स में बी सुमित रेड्डी के साथ इस बार अश्विनी पोनपा को सातवीं और योगेंद्र कृष्णनन ओर प्राजक्ता सावंत को आठवीं वरीयता दी गई है।