नोटबंदी का फायदा पहुंचाने के नाम पर फ्रॉड
बहुत सारे साइबर अपराधी नोटबंदी का फायदा पहुंचाने के नाम पर आम लोगों के साथ धोखाधड़ी में लगे हुए हैं। ये लोगों को मैसेज भेज रहे हैं कि नोटबंदी से सरकार को बहुत फायदा हुआ है। काला धन वापस सरकार के पास पहुंच गया है। सरकार अब आपके अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा कराएगी। इस‍के लिए वे बैंक की जरूरी डिटेल मांगते हैं। जब भी कोई उनके झांसे में आकर उन्‍हें जानकारी मुहैया करा देता है तो वे सारे पैसे निकाल उसका अकाउंट चुटकी बजाते खाली कर देते हैं। कई बार वे आरबीआई में खाता खुलवाने या विदेश से आपको महंगे गिफ्ट छुड़ाने के नाम पर रकम मांगी जाती है।
rbi नहीं भेज रहा ऐसा sms,आए तो तुरंत यहां दें मिस कॉल नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

बड़ी रकम जमा कराने का संदेश आए तो क्‍या करें
1- भूल कर भी अपना बैंक खाता संख्‍या, डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, पिन, ओटीपी नंबर, यूजर नेम अथवा पासवर्ड शेयर न करें।
2- ऐसी कॉल, एसएमएस या ई-मेल की डिटेल जानकारी स्‍थानीय पुलिस स्‍टेशन या आरबीआई को दें।
3- डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड खोने पर कस्‍टमर केयर फोन करके तुरंत कार्ड ब्‍लॉक करा दें।
4- अपना फोन कभी भी अनजान या दूसरे व्‍यक्ति के हाथ में न दें। वह चंद सेकेंड में ही आपके स्‍मार्टफोन को हैक करने वाला ऐप लिंक इंस्‍टॉल कर सकता है।
5- किसी भी साइबर कैफे या किसी अन्‍य के कंप्‍यूटर या लैपटॉप अथवा स्‍मार्टफोन पर नेट बैंकिंग का यूज न करें। हो सकता है उसके सिस्‍टम में ऐसा सॉफ्टवेयर हो जो आपका यूजर नेम, पासवर्ड और अन्‍य ट्रांजेक्‍शन डिटेल चुरा ले।
rbi नहीं भेज रहा ऐसा sms,आए तो तुरंत यहां दें मिस कॉल नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

RBISAY कर रहा लोगों को जागरुक
आरबीआई ने लोगों को साइबर ठगी से बचाने के लिए कमर कस ली है। बैंक नियामक ने आरबीआईएसएवाई नामक एक सेवा शुरू की है। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप आरबीआई के नंबर 8691960000 पर मिस कॉल दीजिए। केंद्रीय बैंक पहले भी लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए आगाह करता रहा है। अब उसने नई एसएमएस सर्विस और मोबाइल सेवा के जरिए लोगों को जागरुक करना शुरू किया है।
rbi नहीं भेज रहा ऐसा sms,आए तो तुरंत यहां दें मिस कॉल नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

Business News inextlive from Business News Desk