आज होगा डिक्‍लेयर
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की दसवीं के स्‍टूडेंट के इंतजार की घड़ी अब कुछ ही देर में खत्‍म होने वाली है। राजस्थान बोर्ड आज रविवार को रिजल्ट जारी करने वाला है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक सूबे के शिक्षा राज्यमंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी बोर्ड सभागार में परिणाम जारी करेंगे। राजस्‍थान बोर्ड ने 10 मार्च से 21 मार्च तक 2015- 2016 एकेडमिक सेशन के क्‍लॉस 10th के एग्‍जॉम करवाए थे। जिसमें इस परीक्षा में पूरे राज्य में 10 लाख 81 हजार से अधिक परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे।

इस वजह से हुआ लेट
राजस्‍थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन हर साल बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराता है। जिसमें लाखों की संख्‍या में स्‍टूडेंट्स परीक्षा देने बैठते हैं। इतना ही नहीं बोर्ड हर साल परीक्षा खत्‍म होने के 40 से 60 दिनों के अंदर रिजल्‍ड भी डिक्‍लेयर करता है, लेकिन इस बार यह लेट हो गया है। इस बार अंग्रेजी की उत्तरपुस्तिकाओं में सुरक्षा की दृष्टि से बार-कोडिंग की नई व्यवस्था लागू हो जाने से इस परिणाम में कुछ दिनों की देरी हो गई। बार-कोडिंग की तकनीकी समस्या से यह देरी बताई जा रही है।

ये भी ऑप्‍शन दिया

स्‍टूडेंट को आज रिजल्‍ट देखने का एक और ऑप्‍शन जागरण जोश की वेबसाइट http://rajasthan10.jagranjosh.com पर दिया जा रहा है। स्‍टूडेंट सबसे पहले इस वेबसाइट पर क्‍िलक करें। इसके बाद यहां पर दिए सभी अनिवार्य क्षेत्र/कॉलम को ध्‍यान से भरें और फिर सबमिट पर क्लिक करें। ऐसे में स्‍टूडेंट को उनके मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी पर ईमेल/ पर एक एसएमएस मिल जाएगा। वहीं छात्र रिकॉर्ड और संदर्भ के लिए अपने परिणाम की मार्कशीट का प्रिंट लेना न भूलें।

National News inextlive from India News Desk

National News inextlive from India News Desk