नई दिल्ली, जेएनएन। IPL RCB vs KXIP Match Report: आइपीएल 2019 का 42वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मेजबान बैंगलोर ने पंजाब को 17 रन हराकर आइपीएल के 12वें सीजन की चौथी जीत दर्ज की। इसी जीत के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी पहली बार इस सीजन की प्वाइंट्स टेबल में आठवें नंबर से ऊपर आई है। जीत की हैट्रिक के साथ आरसीबी आठ अंकों के साथ आइपीएल 2019 की अंकतालिका में सातवें नंबर पर पहुंच गई है।    

मैदान में आया डिविलियर्स का तूफान
इस मुकाबले में पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एबी डिविलियर्स की तूफानी 82 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट के खोकर 202 रन बनाए। इसके जवाब में पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 185 रन बना सकी। इस वजह से पंजाब को सीजन की सीजन की छठी हार झेलनी पड़ी।   

पंजाब की पारी, नहीं चला गेल का खेल  
203 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पंजाब को पहला झटका क्रिस गेल के रूप में लगा। क्रिस गेल 10 गेंदों में 23 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। बाउंड्री लाइन पर गेल का कैच डिविलियर्स ने पकड़ा। पंजाब को दूसरा झटका मार्कस स्टोइनिस ने मयंक अग्रवाल को आउट करके दिया। मयंक अग्रवाल 35 रन बनाकर युजवेंद्र चहल को कैच दे बैठे। पंजाब को तीसरा झटका केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल ने इस मैच में 27 गेंदों में 42 रन बनाए। राहुल का विकेट मोइन अली ने चटकाया। पंजाब को चौथा झटका नवदीप सैनी ने दिया। नवदीप सैनी ने डेविड मिलर को 24 रन पर एबी डिविलियर्स के हाथों कैच आउट कराया। नवदीप सैनी ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर खतरनाक दिख रहे निकोलस पूरन को भी आउट किया। पूरन ने पंजाब के लिए 28 गेंदों में 46 रन बनाए। पूरना का कैच भी एबी डिविलियर्स ने पकड़ा। साथ ही आखिरी विकेट कप्तान आर अश्विन के रूप में गिरा। अश्विन 6 रन बनाकर विराट कोहली के हाथों उमेश यादव की गेंद पर कैच आउट हुए। आरसीबी की ओर से उमेश यादव को तीन, नवदीप सैनी को दो, मार्कस स्टोइनिस और मोइन अली को एक-एक विकेट मिला।

IPL छोड़कर जा रहा वो बल्लेबाज, जिसने इस सीजन पूरी टीम से ज्यादा रन बनाए

IPL में बाएं हाथ के बल्लेबाज ज्यादा लगाते हैं अर्धशतक, देखें टाॅप 5 लिस्ट


आरसीबी की पारी, डिविलियर्स का अर्धशतक
बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली इस मैच में अपने बल्ले का जलवा दिखाने में फेल रहे। विराट ने 8 गेंदों पर 13 रन की पारी खेली और पहले विकेट के लिए पृथ्वी के साथ 35 रन की साझेदारी की। विराट को मो. शमी ने मंदीप सिंह के हाथों कैच करवा दिया। पार्थिव पटेल ने अपनी टीम के लिए तूफानी पारी खेली। उनकी पारी का अंत मुरुगन अश्विन ने किया। मुरुगन अश्विन की गेंद पर अश्विन ने पार्थिव का कैच लपका। पार्थिन ने 24 गेंदों पर 43 रन बनाए। कप्तान अश्विन ने मोइन अली को आउट कर बैंगलोर को तीसरा झटका दिया। मोइन अली महज चार रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। अक्षदीप नाथ की पारी का अंत विल्योन ने किया। विल्योन की गेंद पर उनका कैच मंदीप ने पकड़ा। अक्षदीप नाथ ने सात गेंदों का सामना करते हुए तीन रन बनाए। बैंगलोर की ओर से एबी डिविलियर्स 82 रन और मार्कस स्टोइनिस 46 रन बनाकर नाबाद लौटे। डिविलियर्स ने अपनी पारी में 3 चौके सात छक्के लगाए। वहीं, स्टोइनिस ने 2 चौके और 3 छक्के लगाए। पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी, मुरगन अश्विन, आर अश्विन और विल्योन को एक-एक विकेट मिला।