-सेमेस्टर एग्जाम तक नहीं भर पाए आरडी लगी मा‌र्क्सशीट वाले स्टूडेंट्स

-3 नवम्बर से शुरू हुए एग्जाम फार्म, 22 नवम्बर को थी लास्ट डेट

BAREILLY :

आरडी यानि रिजल्ट डिटेंड के फेर में आरयू एडमिनिस्ट्रेशन ने सैकड़ों स्टूडेंट को संकट में डाल दिया है। खासतौर, मुश्किल में प्रोफेशनल कोर्स के स्टूडेंट्स हैं। क्योंकि वह नेक्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम फॉर्म फिल नहीं कर पा रहे हैं। आरयू है कि आरडी क्लीयर नहीं कर रहा है। जबकि, आरडी हटाने के लिए स्टूडेंट्स समय पर अपने दस्तावेज समिट कर दिए थे। ऐसे में, स्टूडेंट्स को साल बर्बाद होने का डर सता रहा है और उनमें यूनिवर्सिटी की कार्य प्रणाली को लेकर गुस्सा भी है।

3 कर्मचारियों पर दारोमदार

आरडी की दंश झेल रहे स्टूडेंट्स की समस्या के लिए आरयू ही जिम्मेदार है। क्योंकि इस डेस्क पर काम करने के लिए महज 3 कर्मचारी ही तैनात हैं। जबकि, इन पर 9 जिलों के 512 कॉलेज के लाखों स्टूडेंट्स का सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन, आरडी और ट्रांसक्रिप्ट जैसे महत्वपूर्ण काम की जिम्मेदारी है। ऐसे में, आरडी का काम समय से पूरा हो पाना संभव नहीं होता हैं। ऐसा हुआ भी। रिजल्ट जारी करने के साथ ही आरयू आरडी की इनफॉर्मेशन पत्राचार के जरिए स्टूडेंट को देता है। जिसके बाद स्टूडेंट्स ने सूचना भी दे दी थी।

डेट बढ़ने पर नहीं हो रही बात

आरडी के फेर में साल बर्बादी के कगार पर स्टूडेंट खड़े हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन न तो खामी दूर करा रहा है और न ही इस बात के संकेत दे रहा है कि एग्जाम का फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ायी जाएगी। वैसे यदि डेट बढ़ भी जाती है, तो स्टूडेंट्स की जेब ढीली होना तय है। क्योंकि यूनिवर्सिटी लेट फीस के साथ ही एग्जाम फॉर्म एक्सेप्ट रेगा।

क्यों लगती है आरडी

आरयू जिम्मेदारों का कहना है किसी स्टूडेंट्स की मा‌र्क्सशीट में आरडी तभी लगती है जब उसने एग्जाम फार्म फिल करते समय पूरी डिटेल फिल न की हो। जिसमें चाहे तो मा‌र्क्सशीट की स्कैन कॉपी, इनरोलमेंट नम्बर या फिर आधार कार्ड नम्बर आदि फिल नहीं करने से आरडी लग जाती है। जिसे बाद में कटवाने के लिए परेशानी होती है।

=====

स्टूडेंट्स बोले

सेमेस्टर एग्जाम फार्म फिल किया, लेकिन फार्म ओपन नहीं हुआ। कारण आरडी हटवाने के बाद ही एग्जाम फार्म फिल किया जा सकता है। अब आरयू में 15 दिन पहले इसके लिए प्रक्रिया पूरी कर दी लेकिन अभी तक आरडी हटी नहीं। जिसके चलते एग्जाम फार्म भी फिल नहीं हो पाया।

सुमित देवी

====

आरयू से एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम फार्म फिल करने गई तो वहां पर फार्म ही ओपन नहीं हुआ.पता चला कि बीए थर्ड ईयर की मा‌र्क्सशीट में आरडी लगी है। इसके लिए आरडी हटवाने गई तो प्रक्रिया पूरी कर दी लेकिन अब आरयू की छुट्टी है। जबकि एग्जाम फार्म की डेट भी निकल गई।

निशा

----

एग्जाम फार्म की डेट निकल गई है लेकिन इस आरडी वाले स्टूडेंट्स की कोई शिकायत नहीं आई। मामला संज्ञान में आता है, तो स्टूडेंट्स के हित में कोई न कोई निर्णय लिया जाएगा।

संजीव कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक