- मेरठ में फ्लैट्स के सर्किल रेट्स कम करेगा जिला प्रशासन

-मांगे गए प्रस्ताव, अगस्त से लागू होंगे नए सर्किल रेट्स

-1 अगस्त से जारी होंगे संशोधित सर्किल रेट्स

Meerut : फ्लैट्स खरीदने का प्लान कर रहे शहरवासियों के लिए खुशखबरी है। इस बार बढ़ना तो दूर सरकार फ्लैट्स के सर्किल रेट्स को कम करने की कवायद कर रही है। ये जमींदोज हो रहे रीयल एस्टेट कारोबार को ऑक्सीजन देने का काम भी हो सकता है। गत वर्षो से लगातार सर्किल रेट्स बढ़ रहे थे, जिससे खरीद-फरोख्त में गिरावट आई थी। यही कारण है कि सर्किल रेट्स को कम करने पर विचार किया जा रहा है। जिला प्रशासन की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर सूबे की सरकार मेरठ में इस बार सर्किल दरों को घटाने में मूड में है।

नहीं छू पा रहे टारगेट

रजिस्ट्री डिपार्टमेंट पिछले कई सालों से रेवेन्यू कलेक्शन में पिछड़ रहा है। लास्ट फाइनेंसियल ईयर में डिपार्टमेंट सिर्फ 55 फीसदी टारगेट एचीव कर पाया। गवर्नमेंट बदलने के बाद रजिस्ट्री डिपार्टमेंट के रेवेन्यू कलेक्शन का रिव्यू हुआ। एक कमेटी बनाई गई, जिसमें मेरठ के एआईजी संजय श्रीवास्तव को भी शामिल किया गया। पिछले कई चरण के सर्वे के बाद निकलकर आया कि टारगेट पूरा न कर पाने की वजह लगातार बढ़ रहे सर्किल रेट्स हैं।

मार्केट वैल्यू को पछाड़ा

एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा ने बताया कि पिछले दिनों कराए गए सर्वे में निकलकर आया कि सर्किल दरों में लगातार बढ़ोत्तरी से रीयल एस्टेट कारोबार धड़ाम है तो वहीं संपत्तियों की खरीद-फरोख्त घट गई है। एडीएम ने मेरठ के सभी सब रजिस्ट्रार को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसी रजिस्ट्री को चिह्नित करें, जहां सर्किल रेट्स मार्केट वैल्यू से अधिक है।

करा रहे हैं सर्वे

एआईजी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि रजिस्ट्री डिपार्टमेंट सर्वे करा रहा है। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी सर्किल रेट्स, मार्केट रेट्स से अधिक होने की जानकारी मिली है। सब रजिस्ट्रार को ऐसे स्थानों का चिह्नांकन करने के निर्देश दिए गए हैं। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद संशोधित/ प्रस्तावित सर्किल रेट्स की सूची प्रकाशित की जाएगी। जिस पर आपत्तियों को निस्तारित कर 1 अगस्त से सर्किल रेट्स लागू किए जाएंगे।

ऑफ द रिकार्ड

इनकम टैक्स किसी भी प्रॉपर्टी का मूल्यांकन सर्किल रेट्स के आधार पर करता है। सर्किल रेट्स से मार्केट रेट्स कम होने से रीयल एस्टेट कारोबारी कम कीमतों पर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं और उन्हें रीयल इनकम से अधिक इनकम पर टैक्स देना पड़ रहा है। एक तो वैसे ही रीयल एस्टेट कारोबार धड़ाम है ऊपर से इनकम टैक्स का खौफ प्रॉपर्टी के कारोबारियों को सता रहा है।

---

बेतहाशा सर्किल रेट्स से रीयल एस्टेट कारोबार की कमर तोड़ दी है। बाजार भाव कम हैं, सर्किल रेट्स अधिक हैं। रेट्स कम होंगे तभी बात बनेगी।

सुनील तनेजा, अंसल हाउसिंग

---

फ्लैट्स के सर्किल रेट्स हाई हैं। मार्केट वैल्यू लगातार घट रही है और सर्किल रेट्स लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुग्राम या देहरादून मॉडल अपनाकर सर्किल रेट्स कम करने होंगे।

-सचिन राजवंशी, आराध्या हाईट्स

---

फ्लैट्स के सर्किल रेट्स कुछ स्थानों पर मार्केट वैल्यू से अधिक हैं, ऐसा सर्वे में निकलकर आया है। कई जगह एग्रीकल्चर और कॉमर्शियल लैंड के रेट्स में भी अंतर है। फ्लैट्स के अलावा जहां भी मार्केट वैल्यू से सर्किल रेट्स अधिक होंगे उन्हें कम किया जाएगा।

-गौरव वर्मा, एडीएम फाइनेंस, मेरठ