i reality check

करेली व शाहगंज एरिया में चलना हुआ मुश्किल

जगह-जगह सीवर लाइन के लिए खो दा गया गढ्ढा

ALLAHABAD: अल्लाह की इबादत का पाक महीना रमजान एक दिन बाद शुरू होने जा रहा है। मस्जिदों में पांच वक्त की नमाज के लिए रोजे दार जुटेंगे। नमाज अता करने के लिए उन रोजेदारों में युवा, बड़े-बुजुर्ग भी शामिल होंगे। लेकिन सीवर लाइन बिछाने के कार्य की वजह से जगह-जगह खोदी गई सड़कें हो या गली। सभी जगह नमाज अता करने के लिए मस्जिदों तक पहुंचने का सफर मुश्किलों से भरा होगा। मुस्लिम बाहुल्य इलाके करेली, रोशनबाग व शाहगंज की मस्जिदों के आसपास तो लोगों का पैदल चलना भी दूभर हो गया है।

जनवरी में खोदी सड़क, अभी तक अधूरी

कुंभ मेला को ध्यान में रखते हुए पूरे शहर में सड़क व गली-मोहल्लों में खुदाई का काम चल रहा है। रोशन बाग के बगल में स्थित वसीउल्लाह मस्जिद वाली सड़क जनवरी महीने में खोदी गई थी लेकिन अभी तक वहां सीवर लाइन का काम अधूरा पड़ा है। जिसकी वजह से गिट्टी इधर उधर पड़ी हुई है। यही हाल कमोबेश शाहगंज स्थित ताड़ी खाने की गली की मस्जिद और हकीम जी की मस्जिद की सड़क का है। जहां जनवरी से सीवर लाइन का कार्य चल रहा है।

तो मेन जगह पर हो जाती बड़ी दिक्कत

चौक कोतवाली के सामने स्थित जामा मस्जिद के आसपास भी सीवर लाइन बिछाने के लिए सड़क खोदी जानी है। लेकिन क्षेत्रीय पार्षद के अनुरोध पर उस एरिया में रमजान के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा। सरायगढ़ी वार्ड के पार्षद जिया उबैद खान की मानें तो चौक स्थित जामा मस्जिद वाली सड़क पर भी काम होना था लेकिन वहां पर हजारों लोग नमाज अता करने को पहुंचते हैं इसीलिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को रमजान के बाद काम शुरू करने का अनुरोध किया गया है।

जहां पर सीवर लाइन की सबसे ज्यादा जरूरत है। वहां पर अभी तक कार्य नहीं शुरू कराया गया है। वसीउल्लाह मस्जिद में एक साथ डेढ़ हजार लोग बैठकर नमाज अता कर सकते हैं। लेकिन समस्या इतनी बढ़ गई है कि वहां तक पहुंचा मुश्किल हो जाएगा।

-मो। जावेद, करेली शोला मार्केट

पुराने शहर के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में लगातार सीवर लाइन का काम पूरा कराने को लेकर प्रदर्शन किया गया। फिर भी आधा-अधूरा काम अभी तक हुआ है। परेशानियां तो बहुत आ रही है लेकिन अल्लाह की इबादत में इस दर्द को भी झेल लिया जाएगा।

इरशाद उल्ला, करेली