अतिक्रमण हटाओ अभियान के दो घंटे बाद ही बाजार फिर पहले जैसा आया नजर

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने मंगलवार को अभियान के बाद किया रियलिटी चेक

ALLAHABAD: वे आगे दुकानें हटवाते हुए चल रहे थे और पिछे दुकानदार फिर दुकानें सजाने में जुट जा रहे थे। मंगलवार को शहर में नगर निगम की ओर से चले अतिक्रमण हटाओ अभियान की ये हकीकत तब सामने आई जब हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम अभियान के दो घंटे बाद संबंधित इलाके में पहुंची।

साढ़े ग्यारह बजे अभियान शुरू

मंगलवार को दिन में करीब साढ़े ग्यारह बजे नगर निगम की टीम फोर्स के साथ साउथ मलाका पहुंची। यहां रोड के किनारे व पटरी पर कब्जा कर चल रही दुकानों को हटवाया गया। कुछ चबूतरों को तोड़ा गया। साउथ मलाका के साथ ही चंद्रलोक चौराहा होते हुए नगर निगम की टीम स्वामी विवेकानंद रोड पर अभियान चलाते हुए निकल गई। दोपहर करीब साढ़े बारह बजे तक अभियान खत्म हो गया।

ढाई बजे सबकुछ पहले जैसा

अभियान खत्म होने के लगभग दो घंटे बाद ढाई बजे दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम साउथ मलाका और हिवेट रोड की तरफ पहुंची तो लग ही नहीं रहा था कि यहां अतिक्रमण हटाओ अभियान चला है। सभी दुकानें पहले की तरह लग चुकी थीं। ठेले वाले अपने स्थान थे।

हमारा तो रोज का है साहब

ठेले वालों को बेफिक्र होकर दुकानें चलाते देख आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने एक दुकानदार राज कुमार से बातचीत शुरू की।

यहां अभी अतिक्रमण हटाने वाले आए थे क्या?

राजकुमार: हां, साहेब 12 बजे आए रहेन।

तब कुछ हुआ था क्या यहां?

राजकुमार: नाही, हुआ का, उनका देखत हम सब ठेला लइके भाग गए।

फिर दुकान लगाए हो, अगर फिर आ गए तो?

राजकुमार: हमें पता है कि वे लौट कर नहीं आएंगे। अगर आएंगे तो फिर देखा जाएगा। फिर दुकान हटा लेंगे और चले जाएंगे तो फिर लगा लेंगे। हमारा तो ये रोज का है साहेब, कई साल से इन्हें झेल रहे हैं। यह कहते हुए वह जोर-जोर से हंसने लगा। लगभग इसी तरह का जवाब सभी दुकानदारों ने दिया।