नंबर एक- अपनी रुटीन का ख्‍याल रखें और शादी के तुरंत बाद वाली दावतों का प्रोग्राम शेड्यूल करके बनाये और इस दौरान अपना एक डाइट चार्ट सही तरीके से बना कर दिन के बाकी हिस्‍सों में हल्‍का खाना ही खायें।

नंबर दो- हनीमून और उसके बाद भी अपने खाने की च्‍वाइस सोच समझ कर करें और कम से कम समय पर खाने की कोशिश करें।

नंबर तीन- याद रखें कि शादी के बाद लड़की और लड़के दोनो में हार्मोनल परिवर्तन आते हैं इसलिए अपनी सेहत का ख्‍याल रखते हुए हेल्‍दी खाना खायें और डाक्‍टर से सलाह जरूर लेलें।

नंबर चार- रुटीन बदलने से नींद पर असर पड़ता है। इसलिए ख्‍याल रख्‍ों कि अब आपका प्‍यार आपकी जिंदगी में हमेशा के लिए आ गया है इसलिए नींद कुबॉन ना करें और 6 से 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।  

नंबर पांच- भूख दो ही वजह से उड़ती है एक तो प्‍यार में दूसरा तनाव में। शादी के प्‍यार मिल गया लेकिन नयी जिम्‍मेदारियों का तनाव भी आ गया, ऐसा बिलकुल ना सोचें और समय पर हेल्‍दी खाना खायें। इससे आप का मोटापा नहीं बढ़ेगा।

शादी के बाद इन नौ बातों का रखें ख्‍याल तो नहीं बढ़ेगा वजन

नंबर छह- शादी हो गयी काम खत्‍म अब फिट और स्‍मार्ट दिखने का कोई महत्‍व नहीं। ये सोच बड़ी खतरनाक होती है इससे बचें और अपनी फिटनेस का ख्‍याल रखें।    

नंबर सात- यही लापरवाही आप अपनी एक्‍सरसाइज के रुटीन के साथ दिखाते हैं।  वजन बढ़ने से बचना है तो इस आदत को ठंडे बस्‍ते में ना डालें।

नंबर आठ- एक बड़ा कारण है कि आज के दौर में सेटल होते होते 28-29 साल की उम्र आ जाती है, जबकि 30 की उम्र के बाद बॉडी का मेटाबॉलिक रेट घटने लगता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा होता है। अब आप शादी तो समय से पहले नहीं कर सकते पर खान पान और व्‍यायाम की आदतों को अपना लाइफ स्‍टाइल बना कर फिट रह सकते हैं।

नंबर नौ- शादी के बाद प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि महिलायें प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद डाक्‍टरों की सलाह के अनुसार अपना डाइट चार्ट फॉलो करें और सजेस्‍टेड एक्‍सरसाइज जरूर करें। इससे उनका फिगर और वजन दोनों कंट्रोल में रहेंगे।

 

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk