यूपी बोर्ड ने नए स्कूलों की मान्यता सूची को किया जारी

-मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय में सबसे अधिक स्कूलों को मिली मान्यता

-मौजूदा सत्र से नए स्कूलों का शुरू हो सकेगा संचालन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सूबे के 1158 नए माध्यमिक कॉलेज के संचालन पर शासन की मंजूरी मिलने के बाद यूपी बोर्ड ने इन नए कॉलेजों की सूची जारी कर दी. नए स्कूलों की मान्यता सूची पर बोर्ड के प्रस्ताव पर शासन की मुहर लगने के बाद बोर्ड के अधिकारियों ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को सूची भेज दी.

जीओ अपलोड

इसके साथ ही बोर्ड ने इस संबंध में जीओ अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है. सूची जारी होने के बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के हिसाब से सबसे अधिक नए स्कूलों की मान्यता में मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय अव्वल रहा. यहां पर कुल 299 नए माध्यमिक स्कूलों को मान्यता प्रदान की गई है. जबकि अगर सबसे कम स्कूलों की संख्या के लिहाज से देखा जाए तो बरेली क्षेत्रीय कार्यालय रहा. बरेली क्षेत्रीय कार्यालय परिक्षेत्र में कुल 122 नए कालेजों को मान्यता प्रदान की गई. नए कालेजों की मान्यता को लेकर प्रमाणपत्र सभी क्षेत्रीय कार्यालय को बोर्ड मुख्यालय की ओर से भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई.

ऑनलाइन हुए थे आवेदन

यूपी बोर्ड ने नए कॉलेजों की मान्यता की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. शासन के निर्देश पर जुलाई माह से ऑनलाइन आवेदन लिए गए. इसके बाद सभी जिलों के डीआईओएस से आवेदन करने वाले कॉलेजों के सत्यापन की रिपोर्ट भी ऑनलाइन मांगी गई थी. मान्यता निर्गत करने के लिए बोर्ड में मनोनीत मेंबर्स की कमी ने प्रक्रिया में थोड़ी अड़चन जरूर पैदा की थी. जिसके लिए बोर्ड को लंबा इंतजार करना पड़ा. इसके बाद शासन के निर्देश पर मार्च माह में तीन दिन तक क्षेत्रीय कार्यालय वार बैठक हुई और सभी आवेदनों की गहनता से स्क्रीनिंग की गई. यह बैठक चार दिन तक चली. इसमें जिन कालेजों के प्रपत्र व मान्यता की अन्य शर्ते पूरा नहीं थी, उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं. अप्रैल माह के पहले हफ्ते में बोर्ड ने सभी प्रकरण शासन को भेजे.

क्षेत्रीय कार्यालय में कितने कालेज

कार्यालय संख्या

मेरठ 299

इलाहाबाद 245

गोरखपुर 285

वाराणसी 207

बरेली 122

कुल 1158

बोर्ड के प्रस्ताव पर शासन की मुहर लगने के बाद 1185 नए माध्यमिक कॉलेजों की मान्यता देने का निर्देश जारी कर दिया गया है. अनुमोदित सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करा दी गई है, साथ ही मान्यता के प्रमाणपत्र क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजे जा रहे हैं.

-शिवलाल

उप सचिव प्रशासन

यूपी बोर्ड