- एनई रेलवे की हिस्ट्री में टूटे पिछले सभी रिकॉर्ड, 26.5 लाख रुपए के कलेक्शन रिकॉर्ड को किया पार

- 40 लाख हुआ एक दिन पीआरएस से कलेक्शन

- 120 दिन एडवांस रिजर्वेशन फैसिलिटी का देखने को मिला असर, भीड़ को काबू करने में छूटे पसीने

- पहले दिन 500 से ज्यादा जनरल और 30 से ज्यादा तत्काल टोकन हुए एलॉट

GORAKHPUR : व‌र्ल्ड के लांगेस्ट प्लेटफॉर्म का दर्जा पा चुके गोरखपुर रेलवे स्टेशन के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई। वेंस्डे को रेलवे के बदले रिजर्वेशन रूल ने एक दिन में सबसे ज्यादा कलेक्शन का रिकॉर्ड बना दिया। एनई रेलवे की हिस्ट्री के पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए वेंस्डे को सिर्फ रिजर्वेशन सेंटर्स से ब्0 लाख से भी ज्यादा का कलेक्शन किया गया। अब तक एनई रेलवे में यह आंकड़ा मैक्सिमम ख्म्.भ् लाख तक ही पहुंच सका था। रिकॉर्ड कायम करने के बाद एनई रेलवे के अफसर फूले नहीं समा रहे हैं।

क्ख्0 दिनों के रिजर्वेशन ने बढ़ाई आमदनी

एक अप्रैल से रेल बजट में डिक्लेयर हुए सभी चेंजेस लागू हो गए। रिजर्वेशन की मियाद को म्0 दिनों से बढ़ा कर क्ख्0 दिन करने का तगड़ा असर देखने को मिला। मार्निग से धर्मशाला स्थित पीआरएस सेंटर्स पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। गोरखपुराइट्स ने एडवांस रिजर्वेशन कराने में ही भलाई समझी, जिसकी वजह से पीआरएस पर दिन भर भारी भीड़ लगी रही और गोरखपुर कलेक्शन के मामले में रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहा।

सुबह 8 बजे तक एलॉट हुए भ्00 टोकन

जीएम राजीव मिश्र के निर्देश पर रिजर्वेशन के लिए फ्0 मार्च से ही गोरखपुर पीआरएस सेंटर पर टोकन सिस्टम लागू हो गया। इसके लिए रात क्ख् बजे से ही टोकन बांटने का काम स्टार्ट हो गया। टोकन लेने के लिए भारी भीड़ लगी रही। सुबह 8 बजे तक भ्00 टोकन एलॉट किए गए। जनरल रिजर्वेशन के लिए ब्70 टोकन बांटे गए, वहीं तत्काल में रिजर्वेशन लेने वाले फ्0 लोगों को टोकन एलॉट किए गए। देर रात रिजर्वेशन के लिए टोकन लेने पहुंचे लोगों की तादाद देखकर रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन के होश फाख्ता हो गए। भीड़ से निपटने के लिए एरिया मैनेजर जेपी सिंह अपनी टीम के साथ पीआरएस सेंटर पहुंचे। उनके निर्देशन में रिजर्वेशन के टोकन डिस्ट्रिब्यूट किए गए। भीड़ की वजह से कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए आरपीएफ की भी तैनाती की गई है।

क्म् काउंटर पर सभी करा सकते हैं रिजर्वेशन

गोरखपुर जंक्शन से होकर गुजरने वाले पैसेंजर्स के लिए ख्क् पीआरएस काउंटर की व्यवस्था अवेलबल है। इनमें एक फॉरेन टूरिस्ट, दो रेलवे एंप्लाज और धर्मशाला पीआरएस पर दो स्पेशल काउंटर को छोड़ दिया जाए तो क्म् काउंटर्स पर गोरखपुराइट्स के लिए रिजर्वेशन की फैसिलिटी अवेलबल है। वेंस्डे को नकहा जंगल काउंटर को छोड़कर इन सभी काउंटर्स पर काफी भीड़ रही। नकहा जंगल पर क्क्.क्भ् से क्फ्.क्भ् तक टाइम रिस्ट्रिक्शन की वजह से ऐसा हुआ।

यहां होता है रिजर्वेशन -

धर्मशाला पीआरएस सेंटर (फॉर ऑल) - क्0 काउंटर

करंट काउंटर (फॉर ऑल) - क् काउंटर

फॉरेन टूरिस्ट काउंटर (फॉर फॉरेन टूरिस्ट) - क् काउंटर

कैंट रेलवे स्टेशन (फॉर ऑल) - ख् काउंटर

डोमिनगढ़ रेलवे स्टेशन (फॉर ऑल) - ख् काउंटर

गोरखनाथ पोस्ट ऑफिस (फॉर ऑल) - क् काउंटर

दीवानी कचहरी (फॉर ऑल) - क् काउंटर

सीसीएम ऑफिस (फॉर रेलवे पास होल्डर) - क् काउंटर

रेलवे वर्कशॉप (फॉर रेलवे पास होल्डर) - क् काउंटर

नकहा जंगल स्टेशन (फॉर ऑल) - क् काउंटर