- पटना के रेल एसपी को मिली थी गोपनीय सूचना

- पटना जक्शन और बक्सर से एक ही ट्रेन से हुई बरामदगी

- अर्चना एक्सप्रेस से तस्करों के साथ जा रहे थे अधिक संख्या में बच्चे

PATNA : रेल पुलिस ने राजेंद्रनगर (बिहार) से जम्मूतवी जा रही अर्चना एक्सप्रेस में शनिवार को छापेमारी कर 'मानव तस्करी' का बड़ा खुलासा किया है। भ्म् बच्चों को बरामद करते हुए क्क् तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए बच्चे नाबालिग हैं और एक दो को छोड़ सभी एक विशेष समुदाय के हैं। पुलिस ने प्रारंभिक जांच में मामले को बाल श्रम से जुड़ा बताया है, लेकिन एक साथ इतने नाबालिग बच्चों की बरामदगी को लेकर मानव तस्करी से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। क्योंकि फरवरी में बिहार की क्9 लड़कियां यूपी के नेपाल सीमा पर एसएसबी के हाथों पकड़ी जा चुकी हैं।

- ट्रेन में छापेमारी से हड़कम्प

एसपी रेल प्रकाशनाथ मिश्र ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ तस्कर अधिक संख्या में बच्चों को अर्चना एक्सप्रेस से ले जा रहे हैं। सुबह साढ़े नौ बजे भारी पुलिस बल के साथ वरीय पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय रेल मृतेन्दु शेखर ठाकुर, इंस्पेक्टर व सह थानाध्यक्ष प्रमोद कुमार पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर भ् पर पहुंच गए। टीम ने अर्चना एक्सप्रेस से पटना के दो तस्कर और ख्क् नाबालिग बच्चों को पकड़ा, इतने में ट्रेन खुल गई।

- दोबारा बक्सर में छापेमारी

पटना जंक्शन से ट्रेन तो चली लेकिन रेल पुलिस ने वरीय अधिकारियों से बात कर अर्चना एक्सप्रेस को बक्सर में रोक लिया। वहां छापेमारी कर 9 तस्कर को गिरफ्तार करते हुए फ्ख् नाबालिग बच्चों को बरामद किया गया।

घटनाक्रम एक नजर

- पटना जंक्शन प्लेटफार्म नंबर भ्, समय सुबह 7.फ्0 ट्रेन क्ख्फ्भ्भ् अर्चना एक्सप्रेस ख् तस्कर गिरफ्तार ख्क् नाबालिग बच्चे बरामद

- बक्सर रेलवे स्टेशन, समय सुबह 9.ख्7, ख्ख् मिनट तक चली छापेमारी, 9 तस्कर गिरफ्तार, फ्ख् नाबालिग बच्चे बरामद

- तस्करो की उम्र ख्भ् से फ्0 वर्ष के बीच है

- कहां के हैं बच्चे

बच्चे बिहार के अररिया, सुपौल, कटिहार, पूर्णिया और बंगाल के इंग्लिस बाजार, बलिरामपुर और मालदा के हैं।

पटना जंक्शन और बक्सर में ट्रेन में छापेमारी कर भ्म् बच्चों को उतारा गया है और क्क् तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ में बाल श्रम की बात सामने आ रही है। फिलहाला पूछताछ जारी है और टीम मामले की तह तक पहुंचने में जुटी है।

पीएन मिश्रा, एसपी रेल पटना