- पासपोर्ट ऑफिस में आवेदकों से लिए जा रहे कवर के पैसे

- पैसे नहीं देने पर कर्मचारियों पर परेशान करने का आरोप

GORAKHPUR: पासपोर्ट ऑफिस में इन दिनों टारगेट पूरा करने के लिए अप्लीकेंट को मोहरा बन रहे हैं। पासपोर्ट कवर के नाम पर आवेदकों कंगाल हो रहे हैं, जबकि जिम्मेदारों की जेबें भर रही है। हालत यह है कि ऑप्शन के तौर पर शामिल कवर के लिए सभी आवेदकों से अनिवार्य तौर पर पैसा जमा करवाया जा रहा है। वहीं कवर के पैसे न जमा करने पर उन्हें परेशान किया जा रहा है। पैसों के एवज में लोगों को 400 रुपए की रसीद भी दी जा रही है लेकिन इस एक्सट्रा चार्ज से लोगों की नाराजगी बढ़ रही है।

रोक दे रहे हैं अप्लीकेश्न प्रॉसेस

पासपोर्ट ऑफिस में शुरुआती प्रॉसेस के दौरान ही सामान्य फीस 1500 के अलावा 400 रुपए जमा करवाए जा रहे हैं। जो अप्लीकेंट इसके लिए हाथ खड़े कर रहा है, उनकी प्रॉसेस रोक दी जा रही है। लोगों का कहना है कि जो कवर मार्केट में 50 या 100 रुपए का मिल सकता है, उसके लिए 400 रुपए वसूल किए जा रहे हैं। जबकि इससे कम में ही बाहर से और बेहतर कवर खरीदा जा सकता है। लोगों का यह भी कहना है कि पासपोर्ट को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी है। ऐसे में हम पर जबरन कवर खरीदने का दबाव क्यों डाला जा रहा है।

3.6 लाख की रोज वसूली

पासपोर्ट ऑफिस में हाल के दिनों में आवेदकों की संख्या बढ़ गई है। रोजाना 800 से 900 आवेदक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस पहुंच रहे हैं। ऐसे में अगर सभी को अनिवार्य तौर पर कवर बेचा जा रहा है और एक व्यक्ति से 400 रुपए वसूल किए जा रहे हैं, तो इस हिसाब से पासपोर्ट ऑफिस रोजाना लगभग साढ़े तीन लाख रुपए 3.6 लाख रुपए की एक्स्ट्रा कमाई कर रहा है। ज्यादातर लोग अवेयरनेस के अभाव और झंझट से बचने के लिए एक्सट्रा चार्ज के बारे में कोई पूछताछ नहीं करते हैं। जिसकी वजह से जिम्मेदार लगातार लोगों को कवर बेचकर मालामाल हो रहे हैं।

पासपोर्ट को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी होती है। मैं पासपोर्ट को कैसे सुरक्षित रखूंगा यह मेरी समस्या है। इसके लिए दबाव क्यों दिया जा रहा है। ऑन लाइन आवेदन के दौरान भी कवर का कोई ऑप्शन नहीं था।

- मो। हौसल, प्रोफेशनल

मेरे पास पैसे कम थे। 400 रुपए मांगे गए तो मैंने असमर्थता जाहिर की। इसके बाद मुझे बाहर बैठा दिया गया और काफी देर तक इंतजार करना पड़ा।

- त्रिलोकी नाथ त्रिपाठी, प्रोफेशनल

पासपोर्ट के लिए कवर लेना न लेना यह ऑप्शनल है। इसके लिए किसी पर दबाव नहीं डाला जाता है। जो लोग नहीं लेना चाहते हैं वह स्वतंत्र हैं।

- सैमुअल कुजूर, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर

फैक्ट फिगर

एक कवर की कीमत - 400 रुपए

एक दिन की वसूली - लगभग 3.6 लाख

एक सप्ताह की वसूली - 25.2 लाख

एक महीने की वसूली - 1.08 करोड़

एक दिन में पासपोर्ट आवेदक- 800-900

पासपोर्ट फीस - 1500 रुपए

बॉक्स

तीन तरह का मिलता है कवर

पासपोर्ट कवर के लिए टाटा कंस्लटेंसी सर्विस लिमिटेड 'टीसीएस' से भारत सरकार व विदेश मंत्रालय की ओर से एग्रीमेंट किया गया है। कंपनी 350 से 550 रुपए तक के तीन तरह के कवर अवेलबल करवाती है जिन्हें सुविधा के अनुसार आवेदक खरीद सकते हैं। जिसे आवेदक को 15 कार्यदिवसों के बीच सीधे कुरियर या स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाता है। 15 दिनों के अंदर अगर कवर नहीं मिलता है तो टोल फ्री नंबर पर कॉल या ईमेल किया जा सकता है।

मैटेरियल कोड रेट

पॉलीथीन पीयू पीयू एस 400 रुपए

जेनुइन लेदर एलआरएस 500 रुपए

जेनुइन लेदर एलआरपी 600 रुपए