RANCHI : हेल्थ डिपार्टमेंट ने खाली पड़े पदों पर नियुक्ति को पहली प्राथमिकता में रखा है। विभाग के प्रधान सचिव के विद्यासागर ने सभी विभागीय पदाधिकारियों को पीत पत्र लिखकर नियुक्ति संबंधित सभी प्रक्रियाओं को फिलहाल अन्य गतिविधियों से ऊपर रखने को कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास व मुख्य सचिव राजीव गौबा के हाल के निर्देशों का भी हवाला दिया है।

कैबिनेट की ली जाएगी स्वीकृति

स्वास्थ्य सचिव ने सबसे पहले लंबित सभी नियुक्ति नियमावलियों को कैबिनेट से स्वीकृत कराने को कहा है। इसके अलावा आइपीएचएस के मापदंड के तहत आवश्यक उन पदों का सृजन कर पदवर्ग समिति से स्वीकृति लेने को कहा है, जो पद अभी तक सृजित नहीं हो सके हैं। हाल ही में निर्मित या निर्माणाधीन स्वास्थय केंद्रों, ट्रामा सेंटरों, एएनएम स्कूलों आदि के लिए भी पद सृजन की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। जिन पदों की नियुक्ति के लिए नियमावली तैयार है, उसमें शीघ्र नियुक्ति की अधियाचना जेपीएससी अथवा जेएसससी को भेजी जाएगी।

नियुक्ति के लिए बनेगी विशेष समिति

स्वास्थ्य सचिव के विद्यासागर ने सभी रिक्त पदों को 'फास्ट ट्रैक' रूप में भरने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने निदेशक प्रमुख (स्वास्थ्य सेवाएं) की अध्यक्षता में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कराने के लिए एक 'विशेष समिति' गठित करने को कहा है।

आरएस मजुमदार का महाधिवक्ता के पद से इस्तीफा

झारखंड के महाधिवक्ता आरएस मजुमदार ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफे की प्रति राज्यपाल और मुचयमंत्री को भेज दी है। पत्र में व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफे की बात कही गई है। राज्य में नई सरकार के गठन के बाद दिसंबर 2014 में ही उन्होंने इस्तीफा दिया था लेकिन मुचयमंत्री ने उनको अपना कार्य निपटाते रहने को कहा था। इस पद पर उनकी नियुक्ति अगस्त 2013 में हुई थी।