lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : सहायक शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए 11 से 25 दिसंबर के बीच में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसका रिजल्ट 6 जनवरी 2018 को जारी किया जाएगा। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इस बाबत हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह जानकारी मुख्य सचिव डाॅक्टर अनूप चंद्र पांडेय ने दी। बैठक में बीटीसी पेपर लीक, टीईटी परीक्षा और 68500 सहायक शिक्षक भर्ती के मामले पर गहन चर्चा की गयी। सीएम ने पेपर लीक मामले में सख्त रुख अपनाते हुए मामले की जांच एसटीएफ से कराने के साथ इसमें लिप्त लोगों को गिरफ्तार करने, उनकी संपत्तियों को जब्त करने व रासुका के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, डीजीपी, आईजी एटीएस शामिल थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी हाल में कैंडीडेट्स के नुकसान नहीं हो।

यूपी एसटीएफ को पेपर लीक की जांच
बैठक में सीएम योगी ने प्रदेश में लगातार हो रहे पेपर लीक के मामले पर अधिकारियों से नाराजगी जाहिर की। उन्होंने ऐसी घटनाओं को रोकने के व्यापक कदम उठाने के आदेश दिए। इसके साथ ही बीटीसी फोर्थ सेमेस्टर के पेपर लीक के मामले की पूरी जांच एसटीएफ को सौंप दिया है। एसटीएफ इस मामले में प्रिंटिग सेंटर से लेकर परीक्षा केंद्रों पर भेजे गए क्वेश्चन पेपर की बीच हुए पेपर लीक के मामले की पूरी जांच कराने का आदेश दिया है। साथ ही मामले में जो भी अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाया जाएगा। उसके खिलाफ एसएसए के तहत कार्रवाई किया जाएगा। साथ दोषियों को गिरफ्तार कर उनकी प्रापर्टी भी सीज कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां
* 6 जनवरी को जारी होगा रिजल्ट
* 1 से 3 नवंबर तक बीटीसी
फोर्थ सेमेस्टर का एग्जाम
* 8 नवंबर को होगा टीईटी एग्जाम

अब चार के बजाए 18 नवंबर को होगा टीईटी
मुख्य सचिव डॉ। अनूप चंद्र पांडे ने बताया कि बीटीसी फोर्थ सेमेस्टर का पेपर लीक होने के बाद बनी स्थिति और कैंडीडेट्स के डिमांड को देखते हुए 4 नवंबर को प्रस्तावित टीईटी परीक्षा की डेट में बदलाव कर दिया गया है। अब यह परीक्षा 18 नवंबर को होगी। पहली बार टीईटी की परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी। उन्होंने बताया कि बीते दिनों बीटीसी फोर्थ सेमेस्टर का पेपर लीक के बाद रद्द किए गए पेपर की डेट भी जारी कर दी गयी है। बीटीसी फोर्थ सेमेस्टर का पेपर अब 1 से तीन नवंबर के बीच में दोबारा से होगा। इस बार पेपर की शुचिता को बनाए रखने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि टीईटी और बीटीसी फोर्थ सेमेस्टर दोनों ही परीक्षाओं का रिजल्ट दस दिसंबर को जारी किया जाएगा। ताकि बीटीसी के कैंडीडेट्स को टीईटी आवेदन करने का मौका मिल सके। उन्होंने बताया कि बीटीसी का पेपर लीक होने के बाद कैंडीडेट्स लगातार आशंका जता रहे थे कि उनको टीईटी एग्जाम में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। सरकार ने कैंडीडेट्स उनकी इस शंका को दूर करते हुए उनको टीईटी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने का पूरा मौका दिया है।

पुनर्मूल्यांकन के लिए कहां से लाएंगे परीक्षक

पुनर्मूल्यांकन के लिए आज से करें ऑनलाइन आवेदन

National News inextlive from India News Desk