-स्वास्थ्य विभाग करने जा रहा है तैनाती, नए लाभार्थियों को देंगे पूरी जानकारी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के बारे में जनता को अब आयुष्मान मित्र जानकारी देंगे. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग उनकी तैनाती करने जा रहा है. इनका काम हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों को योजना के बारे में बताकर उनको सूची में शामिल कराना होगा. बता दें कि वर्तमान में आयुष्मान के लाभार्थियों की सूची तैयार हो चुकी है और सरकार की मंशा है कि इसमें नए लोगो को सर्वे के जरिए जोड़ा जाए.

शुरू हुई नए को जोड़ने की कवायद

इस समय जिले में कुल 2 लाख 43 हजार लाभार्थी परिवार है जिसमें से 2 लाख 26 हजार का पंजीकरण हो चुका है. अब नए परिवारों को जोड़ने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है और आयुष्मान मित्रों को भी तैनात किया जा रहा है. इन्हें हॉस्पिटल्स में तैनात किया जाएगा और यह आने वाले मरीजों की काउंसिलिंग करेंगे. अगर वह वाकई जरूरतमंद हैं तो एसे में मरीजों को सूची में शामिल कराने का काम भी आयुष्मान मित्रों का होगा.

दलालों पर कसेगा शिकंजा

योजना के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल्स का पैनल बनाया जा रहा है. यहां पर इलाज कराने वाले मरीजों के साथ कोई धोखाधड़ी नहीं हो इसकी जिम्मेदारी भी इन्हीं मित्रों को दी जा सकती है. योजना में एक परिवार को साल में पांच लाख रुपए के नि:शुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है. इनका इलाज प्राइवेट हॉस्पिटल्स में हो सकेगा. इसका भुगतान केंद्र सरकार की ओर से किया जाएगा. योजना को देशभर में जल्द लांच किया जाना है. मित्रों को तनख्वाह के साथ प्रत्येक लाभार्थी पर इंसेंटिव भी दिया जाना है.

विभिन्न हॉस्पिटल्स में आयुष्मान मित्रों की भर्ती की जा रही है. इनको कई तरह की जिम्मेदारी दी जा रही है. जल्द ही इनकी तैनाती विभिन्न हॉस्पिटल्स में की जाएगी.

-डॉ. गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, इलाहाबाद