- करोड़ों की कीमत के 7 प्लाटों की फर्जी रजिस्ट्री की शिकायत बीजेपी एमएलए ने की थी

-जांच में 4 प्लाटों की शिकायत सही पाई गई, केडीए ने आवंटियों के खिलाफ कराए मुकदमे

KANPUR: दो जनप्रतिनिधियों की आपसी लड़ाई के बाद केडीए में हुए प्लॉट घोटाले की परतें खुलती जा रही हैं। फिलहाल फर्जीवाड़ा कर कराए गए चार प्लॉटों की रजिस्ट्री का खुलासा हो चुका है। केडीए ने इनकी रजिस्ट्री कैंसल कराने के लिए सिविल कोर्ट में केस दाखिल करने की तैयारी कर ली है। वहीं पुलिस ने भी इस फर्जीवाड़े के दौरान तैनात केडीए इम्प्लाई व ऑफिसर पर शिकंजा कसते हुए उनसे पूछताछ शुरू कर दी है।

शासन से शिकायत के बाद खुलासा

बीजेपी के एमएलए अशोक सिंह चन्देल ने आवंटन से लेकर रजिस्ट्री तक में फर्जीवाड़े की शिकायत की थी। ये 7 प्लॉट जूही व किदवई नगर हाउसिंग स्कीम के हैं। इनमें से कुछ प्लॉट सपा के पूर्व सांसद राकेश सचान व उनके रिश्तेदारों के बताए जा रहे हैं। ज्यादातर प्लॉटों का एलॉटमेंट 90 के दशक में हुआ। इनकी रजिस्ट्री वर्ष 2005 के आसपास हुई थी। शासन ने इस मामले में केडीए को जांच की जिम्मेदारी थी। जांच में फर्जी कागजातों के जरिए 4 प्लॉटों की फ्री होल्ड रजिस्ट्री पाई गई। वहीं इनमें 3 प्लॉटों को लेकर मामले हाईकोर्ट व विधान परिषद की समिति में होने के कारण जांच में शामिल नहीं किया गया था। इस 'खेल' में शामिल ऑफिसर्स की भूमिका को लेकर शासन ने कमिश्नर को जांच सौंपी है।

पुलिस के पास भेजे गए इम्प्लाई

केडीए इम्प्लाइज के मुताबिक फर्जी कागजातों के जरिए की गई फ्री होल्ड रजिस्ट्री के चारों मामलों में मुकदमें भी दर्ज कराए गए हैं। पुलिस ने फ्री होल्ड रजिस्ट्री के दौरान तैनात रहे इम्प्लाई व ऑफिसर्स पर शिकंजा कस दिया। उनसे पूछताछ शुरू कर दी है। हालांकि इनमें से कुछ इम्प्लाई बयान नहीं दर्ज करा रहे हैं। इसकी जानकारी पाकर मंडे को केडीए ऑफिसर्स ने केके गुप्ता आदि को बयान के लिए पुलिस के पास भेजा है। केडीए वीसी किंजल सिंह ने बताया कि फर्जी कागजातों के जरिए कराई गई चारों प्लॉटों की रजिस्ट्री निरस्त कराई जा रही है। इसके लिए सिविल सूट दाखिल किया जा रहा है।

फर्जी कागजातों के जरिए हुए रजिस्ट्री

1-- करूणा सागर-- 621/5 जूही डब्ल्यू-2

2-- जितेन्द्र सचान-- 219 ए ब्लाक एच किदवई नगर

3-- सुमित्रा देवी-- 265 ए डब्ल्यू-2 जूही

4-- विमल कुमार -- 241 ए डब्ल्यू 2 जूही

जांच के घेरे में

क्लर्क-- महेश गुप्ता, केके गुप्ता, प्रेम सिंह राठौर, कमलेश साहू व जगतपाल सिंह

एकाउंटेंट--अश्विनी अवस्थी

डिप्टी सेक्रेटरी- मनोज श्रीवास्तव

ज्वाइंट सेक्रेटरी-- श्रीष कुमार जायसवाल, एलसी मौर्या

(केडीए के मुताबिक)