RANCHI : भारत सरकार देश में रहनेवाले आम नागरिकों के लिए एक राष्ट्रीय पहचान पत्र जारी करने जा रही है। इसके लिए देश में सभी नागरिकों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए उनका एनपीआर में डाटाबेस को अपडेट करने के साथ ही उसे आधार नंबर से जोड़ने का काम भी शुरू किया जा रहा है। इसके लिए 17 अगस्त से कर्मचारी आपके घर पहुंचकर आपका आधार और मोबाइल नंबर कलेक्ट करेंगे। आप उन्हें यह नंबर जरूर उपलब्ध कराएं। यह नंबर वे एनपीआर के डाटाबेस में फीड करेंगे और इसके बाद इसे अपडेट किया जाएगा। जब यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपको एक राष्ट्रीय पहचान-पत्र मिलेगा। इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। झारखंड सरकार के राजस्व, निबंधन और भूमि सुधार के निदेशक राजीव रंजन ने यह जानकारी दी।

फैमिली का पूरा ब्यौरा दें

जब 17 अगस्त के बाद से प्रगणक आपके घर आपके आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी लेने आएं तो उन्हें अपने परिवार के बारे में खासकर 2010 के बाद आपके परिवार में कौन से नए सदस्य जुड़ें हैं इसकी भी जानकारी उनके रजिस्टर में जरुरत दर्ज कराएं। ताकि उनका नाम और विवरण एनपीआर में जोड़ा जा सके।

घुसपैठियों की पहचान हो जाएगी आसान

एनपीआर में आधार नंबर और मोबाइल नंबर के अपडेशन के बाद जब राष्अ्रीय पहचान पत्र जारी होगा तो उससे देश में रह रहे घुसैपैठियों की पहचान भी आसान हो जाएगी। साथ ही किसी प्रकार की आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले व्यक्तियों को आसानी से ट्रेस करके उन्हें पकड़ा जा सकेगा।

क्या होगा फायदा

एनपीआर का आधार नंबर से जुड़ने के बाद सभी नागरिकों को एक नेशनल आईडी जारी होगा। ऐस में यह कार्ड आपके नागरिकता का सबसे बड़ा सबूत होगा। आपको अब अलग-अलग कार्ड भी रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। भारत सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें आम आदमी को अभी जो अलग-अलग कार्ड रखने की जरुर पड़ती है वह खत्म हो जाएगी।