RANCHI : अगर आपके इलाके में भी कोई डेंटिस्ट बिना रजिस्ट्रेशन के अपना क्लिनिक चला रहा है तो डेंटल काउंसिल की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर 9905535111 अथवा उसके पोस्टल अड्रेस पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके उपरांत फर्जी डेंटिस्ट के खिलाफ जांच करने के उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं, शिकायत दर्ज कराने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। गौरतलब है कि झारखंड में बिना रजिस्ट्रेशन के डेंटिस्ट क्लिनिक चलाने पर रोक लगा दी गई है, लेकिन यहां धड़ल्ले से बिना लाइसेंस के ही कई डेंटिस्ट बिना लाइसेंस के ही क्लिनिक खोलकर मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

ऐसे लगा सकते हैं पता

डेंटिस्टों के लिए जरूरी है कि क्लिनिक खोलने के लिए अनिवार्य रुप से रजिस्ट्रेशन कराएं। इसके उपरांत वे किसी भी इलाके में अपने क्लिनिक का संचालन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, उन्हें मरीजों के प्रेस्क्रिप्शन में भी रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना है। ऐसे में अगर आप अपने इलाके में चल रहे डेंटल क्लिनिक की असलियत जानना चाहते हैं तो डेंटिस्ट की पर्ची में रजिस्ट्रेशन नंबर से इसकी तहकीकात कर सकते हैं। अगर डेंटिस्ट का रजिस्ट्रेशन नंबर प्रेस्क्रिप्शन में नहीं है तो इसकी सूचना तुरंत डेंटल काउंसिल के हेल्पलाइन नंबर प दें।

कैंसिल की जाएगी डिग्री

स्टेट डेंटल काउंसिल का ऑफिस रिम्स स्थित डेंटल कॉलेज बिल्डिंग में खोला गया है। ऑफिस में इंफ्रास्ट्रक्चर व मैनपावर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके उपरांत फर्जी तरीके से चल रहे डेंटल क्लिनिकों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान बिना लाइसेंस के प्रैक्टिस कर रहे डेंटिस्ट की डिग्री कैंसिल कर दी जाएगी।

एक साल में मात्र 200 डेंटिस्टों ने कराया रजिस्ट्रेशन

झारखंड में डेंटल काउंसिल का गठन एक साल पहले हुआ है। काउंसिल के दफ्तर के लिए रिम्स डेंटल कॉलेज में जगह दी गई है। काउंसिल में पिछले एक साल के दौरान लगभग दो सौ डेंटिस्टों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि हजारों की संख्या में डेंटिस्ट धड़ल्ले से प्रैक्टिस कर रहे हैं।