पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वालों के खिलाफ नगर निगम चलाएगा अभियान

नॉन रजिस्टर्ड डॉग ओनर्स को मिलेगा नोटिस, नहीं चेतने पर जब्त भी हो सकता है वफादार

VARANASI : अगर आपका कोई पालतू कुत्ता है तो उसक रजिस्ट्रेशन तुरंत करा लीजिए। क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी टेंशन बढ़ने वाली है। नगर निगम अभियान चलाकर पालतु कुत्तों की जांच करेगा और जिन कुत्तों को का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा उनके मालिकों को नोटिस देगा। अगर इसके बावजूद उन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो आपका पेट डॉग जब्त भी किया जा सकता है। फिर चाहे वह आपका कितना भी चहेता और महंगा क्यों न हो।

अब तक दो सौ हैं रजिस्टर्ड

सिटी में महंगे कुत्ते पालने का शौक बढ़ता जा रहा है। कुछ लोग इन्हें सिक्योरिटी पर्पज से पालते हैं तो कुछ लोग शौकिया इन्हें पालते हैं। पॉश कॉलोनियों के लगभग हर तीसरे घर में एक कुत्ता मिल ही जाएगा। जबकि बनारस के पुराने मोहल्ले में भी कुत्ते पालने वालों की अच्छी-खासी तादाद है। लेकिन सबसे अहम बात यह है कि इन हजारों कुत्तों में से महज गिनती के डॉग ओनर्स ने अपने वफादार का रजिस्ट्रेशन कराया है। पशु चिकित्साधिकारी डॉ। असलम अंसारी के अनुसार सिटी में सिर्फ दो सौ लोगों ने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन कराया है। जिससे नगर निगम को महज चार हजार रुपये की आय हुई। इसका उल्लेख नगर निगम सदन की पुनरिक्षित बजट बैठक में हुआ।

बेहद सस्ता है रजिस्ट्रेशन

नियमों के मुताबिक पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नगर निगम में करना जरूरी है। इसके लिए पांच रुपये का फॉर्म मिलता है व ख्0 रुपये रजिस्ट्रेशन चार्ज देकर कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसके बाद कुत्ते को समय-समय पर रेबीज का इंजेक्शन समेत अन्य जरूरी टीके लगाए जाते हैं। यदि मालिक की सहमति होती है तो उसकी नसबंदी भी की जाती है। इसके साथ ही नगर निगम की ओर से डॉगी की नियमित अवधि पर जांच भी होती है व कुत्ता पालने के लिए जरूरी टिप्स भी दिए जाते हैं।

घर-घर पहुंचेगी जांच की आंच

पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन न कराने वालों के खिलाफ नगर निगम अभियान शुरू करने जा रहा है। वह लोगों के घरों तक पहुंचकर कुत्तों के रजिस्ट्रेशन सम्बंधी जांच करेगा। इस दौरान जिन लोगों ने अपने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है उनको नोटिस दी जाएगी। जिसके बाद इसे नजरअंदाज करने वालों का चालान होगा। फिर इसके बावजूद भी अगर कुत्ता पालने वाला नहीं चेता तो उसके कुत्ते को जब्त कर लिया जाएगा।

पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिन्होंने नहीं कराया है उनके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। इसमें लोगों को रजिस्ट्रेशन से होने वाले फायदों की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद ही कार्रवाई शुरू की जाएगी।

पशु चिकित्साधिकारी

डॉ। असलम अंसारी