RANCHI : जमीन की रजिस्ट्री को लेकर हाईकोर्ट द्वारा कुछ दस्तावेजों को अनिवार्य किए जाने और डीड राइटर्स की कलमबंद हड़ताल को देखते हुए डीसी ने शुक्रवार रजिस्ट्रार के साथ मीटिंग की। इस मौके पर उन्होंने सभी रजिस्ट्रार को हाईकोर्ट के फैसले को ध्यान में रखकर ही रजिस्ट्री करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि हाईकोर्ट के जमीन रजिस्ट्री को लेकर दस्तावेजों को कंपल्सरी किए जाने के बाद रजिस्ट्री की संख्या काफी कम हो गई है। जिस वजह से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। ऐसे में रजिस्ट्री को लेकर लोगों को हो रह परेशानियों को भी दूर करने की प्रशासन कोशिश कर रही है।

डीसी ने दिए ये निर्देश

-रजिस्ट्री के लिए दस्तावेज देनेवाले की पहचान जरूर होनी चाहिए

- मालगुजारी रसीद का सत्यापन होना चाहिए

-आदिवासी, जंगल झाड़ी और गैर मजरुआ जमीन जमीन के सत्यापन खतिहान के आधार पर हो

-जमीन का हाल में हुए सर्वे रिपोर्ट होनी चाहिए

- जमीन विक्रेता की बजाय दूसरे के नाम पर जमीन की रसीद निर्गत हो रही हो तो उसके वंशावली की लिस्ट का मुखिया या पार्षद से सत्यापन होना चाहिए

वन विभाग ने 76 पक्षियों को आजाद कराया

वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को नामकुम ओवरब्रिज के पास छापेमारी कर 76 पक्षियों को बरामद किया। वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत इन पक्षियों को छापेमारी टीम ने आजाद कराया। गौरतलब है कि पहले कांटाटोली चौक के पास पक्षियों की बिक्री के लिए दुकानें सजती थी, लेकिन अब यह नामकुम ओवरब्रिज के पास आ गया है। छापेमारी टीम का नेतृत्व एसीएफ पी अग्रवाल, आरएफओ आरके सिंह कर रहे थे।