क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :रांची में जमीन, फ्लैट की रजिस्ट्री कराने वाले लोगों को सिस्टम की नाकामी से परेशान होना पड़ रहा है. रजिस्ट्री ऑफिस में बार-बार लिंक फेल हो जाने के कारण उन्हें बेमतलब देर तक इंतजार करना पड़ रहा है. दो दिन पहले भी कार्यालय में छह घंटे तक लिंक फेल रहा, जिसके कारण कई लोगों की रजिस्ट्री नहीं हो पाई. यह एक दिन की परेशानी नहीं है, आए दिन लिंक फेल होने की घटना से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है. रांची शहर में तीन जगहों पर जमीन की रजिस्ट्री की जाती है. पहला रांची शहर में, दूसरा मोरहाबादी और तीसरा हिनू में रजिस्ट्री कार्यालय है. इन तीनों ही ऑफिस में अक्सर लिंक के फेल होने की शिकायत रहती है.

मंगलवार को 6 घंटे रहा फेल

मंगलवार को छह घंटे तक लिंक फेल रहा, जिसके कारण रजिस्ट्री नहीं हो पाई. रजिस्ट्री कराने के लिए लोग इंतजार करते रहे, कर्मचारियों व अधिकारियों के पास जाने पर यही बताया गया कि बस लिंक आ रहा है. लेकिन छह घंटे बाद लिंक ने काम करना शुरू किया. रांची के सब रजिस्ट्रार अविनाश कुमार ने बताया कि आधार का लिंक फेल हो गया था, जिसके कारण आधार अपटेड नहीं हो पा रहा था, इसलिए रजिस्ट्री का काम ठप हो गया था. कुछ घंटे बाद लिंक आ जाने पर रजिस्ट्री शुरू हो गयी.

लोग करते रहते हैं इंतजार

रजिस्ट्री कराने के लिए लोग सुबह से ही रजिस्ट्री कार्यालय पहुंच जा रहे हैं, लेकिन लिंक फेल हो जाने के कारण लोग इंतजार करते हैं. लालपुर के विनोद कुमार मंगलवार को जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए कार्यालय पहुंचे, लेकिन लिंक फेल होने के कारण उनके जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो पायी. विनोद कुमार ने बताया कि दो दिन तक तैयारी करने के बाद जब समय आया तो लिंक फेल हो गया.

सर्वर भी कर रहा परेशान

अब जमीन, फ्लैट की रजिस्ट्री कराने का सारा प्रॉसेस ऑनलाइन किया जा रहा है. डॉक्युमेंट अपलोड करने से लेकर आधार लिंक तक हर कुछ ऑनलाइन ही किया जाता है. लेकिन कभी एनआईसी का सर्वर जो स्टेट लेवल का है वह फेल हो जाता है, तो कभी आधार का सर्वर फेल हो जा रहा है. इसके कारण रजिस्ट्री का सारा काम ठप हो जाता है.

टोकन कटवाने पर भी काम नहीं

टोकन कटवाने के बाद भी लोग रजिस्ट्री नहीं करवा पाते हैं. लिंक नहीं आने के कारण डीड की रजिस्ट्री नहीं हो पाती है. लोग सुबह से इंतजार करते हैं. सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद जब लोगों की बारी आती है तो उस समय लिंक फेल हो जाता है, इसकी लोग शिकायत भी करते हैं इसके बावजूद उनकी परेशानी खत्म नहीं हो रही है.

हर दिन 60 से 70 रजिस्ट्री

रांची मेन रजिस्ट्री कार्यालय में हर दिन अमूमन 60 से 70 डीड की रजिस्ट्री होती है. लेकिन लिंक फेल हो जाने के कारण इतने लोग परेशान रहते हैं. इसमे जमीन, फ्लैट, की रजिस्ट्री की जाती है.

-----

वर्जन

लिंक फेल हो जाने के कारण कभी-कभी परेशानी हो जाती है. लेकिन अब लिंक नॉर्मल है, रजिस्ट्री भी ठीक तरह से हो रही है.

अविनाश कुमार, सब रजिस्ट्रार, रांची