छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जेएनएसी में बुधवार को स्वास्थ विभाग के अधिकारीयों और क्षेत्रीय कर्मियों के साथ बैठक कर डेंगू के बचाव हेतु निकाय द्वारा किये जाने वाले प्रयासों की अंतिम रूप रेखा तैयार की गयी। 5 जुलाई से 4 अगस्त तक के लिए नियमित फोगिंग तथा एंटी लार्वा छिड़काव हेतु इलाकेवार रोस्टर जारी करते हुए कुल 8 टीमों को जिम्मेदारी दी गयी। उक्त आठ टीमों में कुल आठ सदस्य स्वास्थ्य विभाग से तथा 8 सदस्य जेएनएसी से शामिल हैं। उक्त 16 सदस्यों के अलावा 4 नगर प्रबंधकों को भी निगरानी और दैनिक प्रतिवेदन का उत्तरदायित्व दिया गया है। यानी कुल 20 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया जो 5 जुलाई से विधिवत कार्य करेगी।

दो डेंगू जागरूकता वाहन

जेएनएसी ने डेंगू के ष्कारण और निवारण से सम्बंधित व्यापक प्रचार प्रसार के लिए दो जागरूकता वाहन तैयार किये हैं जिन्हे शुक्रवार को उपायुक्त अमित कुमार हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.मौजूद थे बैठक में विशेष पदाधिकारी संजय कुमार, जिला सर्विलांस के पदाधिकारी और कर्मचारी, नगर प्रबंधक, स्वच्छता निरीक्षक आदि मौजूद थे।

डेंगू से जंग के लिए जुस्को ने भी कसी कमर

जिले में डेंगू के चार मरीजों के मिलने के बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। कोल्हान प्रमंडल में पिछले वर्ष की तरह डेंगू महामारी का रूप न धारण कर सके, इसके मद्देनजर प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। इसके लिए जहां एक ओर स्वास्थ्य विभाग की टीमें गठित कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत जुस्को अपने क्षेत्र में स्कूलों में बच्चों को बचाव की जानकारी दे रही है तो शहर के चौक-चौराहों पर होल्डिंग व पोस्टर व प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर सतर्कता संदेश

डेंगू के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए सोशल मिडिया का भी सहारा भी लिया जा रहा है। टाटा कमांड एरिया में जुस्को हर घर में डेंगू के खिलाफ सतर्कता संदेश मोबाइल पर भेज रही है। इसके माध्यम से बताया जा रहा है कि अपने घर के पानी की टंकी खुली नहीं छोड़े। अन्यथा उसमें डेंगू मच्छर के लार्वा पनपने की संभावना अधिक रहती है।

-------------