रिलायंस कम्युनिकेशन के सिम का नेटवर्क गायब होने से कस्टमर्स को लगा जोर का झटका

अचानक नंबर बंद होने से लोग हो रहे हैं परेशान, अब नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए भटक रहे लोग

i shocking

ALLAHABAD: चौक के रहने वाले सर्राफा कारोबारी दिनेश सिंह फाफामऊ में रहने वाले अपने रिलेटिव के रिलायंस नंबर 9335065--- पर पिछले तीन दिनों से लगातार कॉल कर रहे हैं, लेकिन मोबाइल नंबर लगातार स्विच ऑफ बता रहा है। इसी तरह सिविल लाइंस में रहने वाले अमित सिंह के रिलायंस सिम का नेटवर्क पिछले दो-तीन दिन से गायब है, जिसकी वजह से उनके मोबाइल पर न तो किसी की कॉल आ रही है, और न ही वे किसी को कॉल कर पा रहे हैं। दिनेश सिंह और अमित सिंह की तरह शहर के हजारों लोग परेशान हैं, जिनके मोबाइल में रिलायंस कम्युनिकेशन का जीएसएम सिम कार्ड है। रिलायंस कम्युनिकेशन का नेटवर्क गायब होने से लोग नंबर पोर्टेबिल्टी के लिए परेशान हैं।

फैल रही अफवाह

मार्केट में अफवाह फैल चुकी है कि सीडीएमए के बाद अब रिलायंस कम्युनिकेशन का जीएसएम सर्विस भी बंद होने वाली है। लेकिन रिलायंस कम्युनिकेशन की ओर से इस संबंध में ऑफिशियल वर्जन नहीं आया है। हालांकि रिलायंस नंबर का नेटवर्क अचानक से गायब होने से अफवाहों को बल मिलने लगा है। इस वजह से कॉल करने पर मोबाइल नंबर नॉट रीचेबल के साथ ही मोबाइल नंबर बंद है बता रहा है। रिलायंस कम्युनिकेशन के सेल्युलर सर्विस का इस्तेमाल करने वाले हजारों कस्टमर का मोबाइल नंबर डेड हो चुका है, जिसकी वजह से लोग परेशान हैं।

नंबर पोर्ट कराने लगे लोग

रिलायंस कम्युनिकेशन के सिम कार्ड का नेटवर्क फेल होने पर लोग अब अपना मोबाइल नंबर दूसरी सेल्युलर कंपनियों में पोर्ट कराने के लिए परेशान हैं। क्योंकि जिस नंबर को लोग पिछले कई वर्षो से यूज करते चले आ रहे हैं, वो अचानक बंद होने से लोग अपनों से जुड़ नहीं पा रहे हैं। इससे कई लोगों का बिजनेस भी प्रभावित हो रहा है।

पोर्ट कराने में आ रही मुश्किल

रिलायंस कम्युनिकेशन के सिम का नेटवर्क गायब होने से लोग नंबर पोर्ट कराने के लिए परेशान हैं, लेकिन रिलायंस सिम का नेटवर्क गायब होने से सिम पोर्ट नहीं हो पा रहा है। क्योंकि नंबर पोर्ट करने के लिए जरूरी है कि उस नंबर से पोर्ट के लिए एसएमएस भेजा जाए। एसएमएस करने पर मोबाइल पर एक कोड आएगा। उसी कोड के आधार पर नंबर पोर्ट होगा।

करीब एक सप्ताह पहले मेरे रिलायंस सिम का नेटवर्क अचानक से गायब हो गया। एक-दो दिन तक मैं परेशान रहा। मैंने सोचा था कि नेटवर्क आ जाएगा, लेकिन दो-तीन दिन बाद भी नेटवर्क नहीं आया तो मैंने अपना नंबर दूसरे कंपनी में पोर्ट करा लिया।

-पवन केशरी

पिछले कई दिनों से लोग कह रहे थे कि अपने रिलायंस नंबर को दूसरे कंपनी में पोर्ट करा लो नहीं तो नंबर बंद हो जाएगा, लेकिन मैंने इसे अफवाह माना। शुक्रवार की रात अचानक मेरे मोबाइल का नेटवर्क गायब हो गया। शनिवार की सुबह मेरे मित्र घर पहुंचे और कहने लगे मोबाइल स्वीच ऑफ करके क्यों बैठे हो? क्या बात है?

-अफजाल अली सिद्दिकी

राजापुर