- यूपी स्टेट के साथ हुए एमओयू के तहत रिलायंस जीओ कराएगी काम

- छह या उससे अधिक फ्लोर की बिल्डिंग में लगेंगे फायर सेफ्टी अलार्म

- नगर निगम के चार और एमडीए का एक पार्क होगा डेवलप

Meerut : सिटी में जल्द ही सर्विलांस कैमरे लगने जा रहे हैं। साथ सिटी की हाई राइज बिल्डिंग्स पर फायर सेफ्टी अलार्म लगे होंगे। साथ ही सिटी के बड़े पार्को को भी संवारने का काम किया जाएगा। ये काम न तो एमडीए करेगा और न ही नगर निगम। न ही कोई अन्य सरकारी महकमा। इस काम के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जीओ करेगी। कंपनी ने यूपी गवर्नमेंट से करार किया है। इस करार के तहत कंपनी प्रदेश भर के शहरों में फाइबर केबल और मोबाइल टॉवर्स लगाएगी। कंपनी शहरों में विकास कार्यो में अपना योगदान देगी। मेरठ विकास प्राधिकरण को इसकी गाइडलाइंस मिल चुकी है।

सर्विलांस कैमरे होंगे अहम

प्राधिकरण के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सबसे पहले काम सर्विलांस कैमरों पर होगा। सिटी के क्भ् इलाकों में ये कैमरे लगाए जाएंगे, जिनके लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। कंट्रोल रूम कहां होगा इसके लिए पुलिस डिपार्टमेंट की मदद ली जाएगी। साथ कैमरे कहां होंगे इसके बारे में भी पुलिस अधिकारियों द्वारा बताए जाएंगे। वैसे एमडीए ने भी 70 लाख के बजट से 80 कैमरे लगाने प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

फायर सेफ्टी अलार्म

करार के तहत क्0 लाख से अधिक आबादी वाले शहर की म् या उससे अधिक फ्लोर बिल्डिंग में फायर सेफ्टी अलार्म लगाने की भी योजना है। मेरठ की आबादी ख्0 लाख के आसपास है। यहां पर लगातार हाईराइज बिल्डिंग्स का निर्माण हो रहा है, जिनमें से अधिकतर में फायर सेफ्टी अलार्म की कमी है। ऐसे में ये पब्लिक के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

पार्को का सौंदर्यीकरण

इस करार के तहत सिटी के पार्को का भी ब्यूटीफिकेशन होना है। जिन पर कंपनी ही काम करेगी। इसके लिए नगर निगम के चार बड़े पार्को और एमडीए के एक पार्क का ब्यूटीफिकेशन किया जाएगा। अभी नगर निगम ने नहीं बताया है कि वो चार पार्क कौन से होंगे। प्राधिकरण और नगर निगम के अधिकारियों का कहना है जल्द ही सब डिसाइड हो जाएगा। हमने शासन को पूरा जवाब भेजने पर काम चालू कर दिया है।

सर्विलांस कैमरे, पांच पार्को का ब्यूटीफिकेशन और फायर सेफ्टी अलार्म का काम कंपनी करेगी। हमें इसके लिए निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। हम अपना जवाब भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

- बैजनाथ सिंह, ज्वाइंट सेक्रेट्री, एमडीए