- 31 जुलाई तक प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण करने के निर्देश

- अगस्त तक काम पूरा होने की रिपोर्ट मांगी कोर्ट ने

- तय तिथि से पहले ही काम पूरा करने का दावा कर रहा निगम

DEHRADUN: शीशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने नगर निगम को राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने फ्क् जुलाई तक प्लांट का निर्माण कार्य पूरा करने की मोहलत दी है। अगस्त में निगम को बाकायदा काम पूरा होने की रिपोर्ट भी सुप्रीम कोर्ट को मुहैया करानी होगी। प्रोसेसिंग प्लांट के निर्माण की सुस्त रफ्तार को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की गई थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अपना डिसिजन दिया।

सुस्त रफ्तार से हो रहा था काम

सिटी का कूड़ा निस्तारित करने के लिए नगर निगम द्वारा शीशमबाड़ा में प्रोसेसिंग प्लांट बनाया जा रहा है। इसे सोलिड वेस्ट प्रोसेसिंग कम्पोस्टिंग एंड साइंटिफिक लैंडफिल डिस्पोजल सिस्टम कहा जाता है। इस प्लांट के निर्माण की सुस्त चाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट में नगर निगम के खिलाफ शिकायत की थी। इस शिकायत पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निगम को बड़ी राहत देते हुए फ्क् जुलाई तक इस प्लांट का निर्माण पूरा करने की मोहलत दी है। नगर निगम ने इसके निर्माण के लिए रेमके इन्वायरो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ करार किया था। करार के तहत फ्क् जुलाई ख्0क्7 को प्रोसेसिंग प्लांट का काम पूरा होना है। निगम ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए इस करार की कॉपी पेश की थी। सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए कि फ्क् जुलाई तक प्रोसेसिंग प्लांट का काम पूरा कर अगस्त में काम पूरा होने की रिपोर्ट कोर्ट को मुहैया कराई जाए।

एनजीटी ने भी दी है राहत

सहस्त्रधारा ट्रंचिंग ग्राउंड को लेकर भी निगम विवादों में रहा। ह्यूमन राइट्स कमिशन में डेडलाइन खत्म होने के बाद भी यहां कूड़ा डालने की शिकायत की गई थी। कमिशन ने मामला एनजीटी को रेफर कर दिया था। एनजीटी की फटकार के बाद निगम ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि अभी शीशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण कार्य गतिमान है और उसके पास सिटी का कूड़ा डालने के लिए दूसरी जगह नहीं है। मामले में एनजीटी ने निगम को पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के सुझावों के तहत सहस्त्रधारा में कूड़ा डालने की परमिशन दी है। निगम के अधिकारियों का कहना है कि पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के ही सुझावों के तहत ट्रंचिंग ग्राउंड में चूना, ब्लीचिंग पाउडर और पेस्टिसाइट्स का छिड़काव किया जा रहा है।

- शीशमबाड़ा प्रोसेसिंग प्लांट के लिए सिविल वर्क पूरा कर लिया गया है। हम तय समयसीमा से पहले ही प्लांट का काम पूरा कर लेंगे। - नरेश नौडियाल, नायब तहसीलदार, नगर निगम।