बिजलीघर के निर्माण से लोगों को मिलेगी राहत

सब स्टेशन पर डाला जाएगा रंगोली बिजलीघर का लोड

Meerut। सूरजकुंड पर 33/11 सब स्टेशन के बन जाने से रंगोली बिजलीघर का लोड कम हो जाएगा। क्योंकि अब रंगोली बिजलीघर का लोड सब स्टेशन पर डाला जाएगा। भारत सरकार की इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत इस बिजलीघर का निर्माण किया गया है। इस साल यह सब स्टेशन चालू हो जाएगा।

हुआ निर्माण

सूरजकुंड सब स्टेशन का निर्माण भारत सरकार की इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत किया गया है। इसकी लागत 87.8 करोड़ रुपये आई है। जून, 2016 में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था। इस बिजलीघर के निर्माण कार्य की अवधि दो साल रखी गई थी लेकिन विभाग की मानें तो यह मार्च तक शुरू हो जाएगा।

होगा फायदा

सूरजकुंड सब स्टेशन शुरू हो जाने से लाखों लोगों को इसका फायदा होगा। क्योंकि रंगोली बिजलीघर से एक दर्जन से अधिक मोहल्ले जुड़े हुए हैं। रंगोली बिजलीघर का लोड सब स्टेशन पर डालने से एक तो लोड कम हो जाएगा। साथ ही ओवरलोड की समस्या से लो वोल्टेज व फॉल्ट जैसी समस्या भी समाप्त हो जाएगी।

दर्जनों मोहल्ले जुडे़

रंगोली बिजलीघर से एक दर्जन से अधिक मोहल्ले जुडे हुए हैं। इससे शास्त्रीनगर, वैशाली, सम्राट पैलेस, मीरा एंक्लेव, पंचशील कॉलोनी, नेहरूनगर, शेरगढ़ी, अजंता कॉलोनी सहित एक दर्जन से अधिक मोहल्ले जुडे हुए हैं।

बिजलीघर बन तो रहा है पर देखने लायक बात यह है कि इससे आम जनता को कितना फायदा होगा। हाल के दिनों में बिजली की कटौती ने बहुत परेशान कर रखा है।

धीरज शर्मा

सीएम के आदेश के बावजूद मेरठ को 24 घंटे बिजली नहीं मिल रही है। बिजलीघर के निर्माण से कुछ फायदा नहीं होने वाला क्योंकि बिजली तो अधिकारी अपने हिसाब से ही देंगे।

मनोज वर्मा

सबसे बड़ी समस्या बिजली कटौती है। रात-दिन जब मन होता है, तब कटौती कर लेते हैं। बिजलीघर बनने से अगर कटौती कम होती है तो लोगों को फायदा होगा।

आशीष सिसौदिया

सब स्टेशन का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। तीन माह के अंदर बिजलीघर को शुरू कर दिया जाएगा। इस बिजलीघर पर फिलहाल रंगोली बिजलीघर का लोड ट्रांसफर किया जाएगा।

संजय अग्रवाल, एसई, बिजली विभाग