patna@inext.co.in

PATNA : दीघा रेल ट्रैक को हटाकर सिक्स लेन सड़क बनाने के लिए अभी तक हुई प्रगति के बारे में बुधवार को पटना हाईकोर्ट ने जानकारी ली. मामले पर न्यायाधीश डॉ.रविरंजन एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ ने सुनवाई की.

रेलवे एवं केन्द्र सरकार की ओर से एडिशनल सॉलिसीटर जनरल ने बताया कि रेलवे द्वारा ट्रैक की करीब सात किलोमीटर की जमीन राज्य सरकार को दे दी गई है. इसके एवज में रेलवे को राशि मिल चुकी है. अब राज्य सरकार को ही तय करना है कि किस प्रकार से सड़कों को बनाया जाएगा.

बिंद टोली में विस्थापित होंगे लोग

राज्य सरकार की तरफ से महाधिवक्ता ने कहा कि करीब 500 विस्थापितों को बिंद टोली में बसाने की कार्रवाई चल रही है. पहले फेज में 300 लोगों को ठिकाना दिया जा रहा है. यह भी जानकारी दी कि दस सितंबर से अतिक्रमण हटाने एवं रेलवे ट्रैक उखाड़ने का कार्य चलेगा. यह कार्य 19 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद सड़क निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इस पर खंडपीठ ने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्य है. इसे राज्य सरकार को काफी गंभीरता से लेनी होगी. सड़क के निर्माण होने से हजारों लोग लाभान्वित होंगे. कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 6 अक्टूबर को निर्धारित की है.