<

AGRA: AGRA: विदेश की सैर कराने के नाम पर आप से धोखा हो सकता है। लाखों रूपया खर्च करने के बावजूद आपको वह सुविधाएं नहीं मिलेंगी, जो टूर कंपनियां आपकी बुकिंग करते वक्त आपको दिखाती या बताती हैं। सिटी के एक परिवार ने देश की नामचीन टूर कंपनी पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। मॉरीशस के टूर पर गई फैमिली को बेहतर सुविधाएं न दे पाने की हालांकि कंपनी ने माफी मांगी हैं और ख्000 यूएस डॉलर यानी एक लाख ब्0 हजार रूपया वापस करने का वादा भी किया, लेकिन फैमिली ने ये प्रपोजल ठुकराते हुए पूरी धनराशि यानी करीब क्म् लाख रूपया मांगा। नहीं देने पर कोर्ट की शरण लेते हुए टूर कंपनी के खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया है।

बुक कराया था टूर पैकेज

प्रकाश एन्क्लेव न्यू आगरा निवासी तरुण बंसल पुत्र उत्तम प्रकाश बंसल ने नामचीन टूर कम्पनी मैसर्स कोक्स एंड किंग्स लिमिटेड के खिलाफ षडयंत्र के तहत धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है। कम्पनी का ऑफिस अंजना सिनेमा के सामने एमजी रोड पर है। आरोप है कि कम्पनी के अधिकृत डीलर मनीष बंसल के जरिए दिसम्बर ख्0क्फ् के अंतिम सप्ताह में मॉरीशस टूर का पैकेज बुक कराया।

फाइव स्टार होटल का दिया पैकेज

पीडि़त ने मॉरीशस केटवे फ्लैक्सी हॉल टूर बुक कराया। इसमें फाइव स्टार होटल में रुकवाने और टूर कराने के साथ खाने-पीने आदि की बेहतर व्यवस्था कराने का विश्वास दिलाया। तरुण बंसल ने विश्वास कर अपने भतीजे आशुतोष बंसल के नाम से टूर पैकेज योजना में अपना और अपने परिवार के दस सदस्यों को टूर के लिए ख्7 दिसम्बर ख्0क्फ् से दो जनवरी ख्0क्ब् तक के लिए बुक कराया।

फाइव स्टार होटल में रुकवाने का प्रलोभन

आरोप है कि परिवार को मॉरीशस के होटल इंटरनेश्नल बलेचा फोर्ड मॉरीशस में पांच कमरे देने और आने-जाने का किराया, टूर करने और खाने-पीने आदि का शेड्यूल तक किया। इसके कनफर्मेशन बाउचर, आइटनरी, एयर टिकट्स और भुगतान रसीद कम्पनी द्वारा दी गई थी। टूर पैकेज के लिए परिजनों ने कम्पनी द्वारा मांगे गए क्म् लाख फ्म् हजार 9म्7 रुपये भी दिए।

विदेश में नहीं मिली सुविधाएं

परिवार के लोग जब मॉरीशस पहुंचे तो होटल में उन्हें तय व्यवस्था के मुताबिक कमरे उपलब्ध नहीं कराए गए। साथ ही तय सुविधाएं भी नहीं दी गई। इस बात की शिकायत होटल मैनेजर और स्टाफ के अलावा कम्पनी के टूर ऑपरेटर से की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। सुविधाएं न मिलने पर पूरे परिवार को टूर के दौरान दिक्कत उठानी पड़ी।

कम्पनी को कराया अवगत

पीडि़त ने क्0 जनवरी ख्0क्ब् को ई-मेल के माध्यम से कम्पनी को अपने टूर के दौरान होने वाली परेशानियों के बारे में शिकायत की तो कम्पनी ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिया। परिजनों को ख्000 यूएसडी यानी करीब एक लाख ब्0 हजार रूपये वापस करने का प्रस्ताव दिया। साथ ही क्7 फरवरी को माफीनामा भेजा। परिजनों ने इसे ठुकरा दिया। परिवार ने टूर की सारी धनराशि वापस करने के लिए चार अपै्रल ख्0क्ब् को नोटिस भेजा, लेकिन धनराशि वापस नहीं की गई।

कम्पनी पर धोखाधड़ी का आरोप

परिवार के लोगों ने कम्पनी पर नोटिस दिए जाने पर टालने और कम्पनी अधिकारियों को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया। पीडि़त का आरोप है कि कम्पनी ने उसके साथ धोखाधड़ी कर मानसिक और शारीरिक रूप से उत्पीड़न किया है। कम्पनी के लोगों द्वारा झूठा भरोसा दिया गया। पीडि़त ने इस सम्बंध में पुलिस से शिकायत की थी, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। बाद में कोर्ट की शरण ली, इसके बाद थाने में मुकदमा पंजीकृत किया गया।