prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: विभिन्न देशों के राजनयिकों और प्रवासी भारतीयों के दल के बाद एक बार फिर प्रयागराज को विदेशी नागरिकों के इस्तकबाल का मौका मिल रहा है। इस बार 22 फरवरी को 200 देशों के नागरिकों का एक प्रतिनिधि मंडल कुंभ मेले का भ्रमण करने आ रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से विदेशी नागरिकों के स्वागत की जिम्मेदारी सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को दी गई है। एक दिनी भ्रमण के दौरान विदेशी नागरिक दिव्य और भव्य कुंभ की आभा को आत्मसात करेंगे।

अरैल टेंट सिटी में होगा प्रवास
पिछले दिनों 71 देशों के राजनयिकों ने कुंभ का भ्रमण कर अपने देश का झंडा फहराया था। इसके बाद 2500 प्रवासी भारतीयों ने कुंभ मेले की शोभा को निहारा व संगम स्नान किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 22 फरवरी को 200 देशों का एक-एक प्रतिनिधि कुंभ मेले में पधारेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रदेश प्रवक्ता को स्वागत की जिम्मेदारी सौंपी है। बताया जा रहा है कि यह दल दिल्ली से वाया विमान मार्निग में बमरौली हवाई अड्डे पर उतरेगा और फिर लग्जरी बसों के जरिए इनको अरैल स्थित टेंट सिटी ले जाया जाएगा।

जल्द जारी होगा शेड्यूल
प्रशासन का कहना है कि उनके भ्रमण का कार्यक्रम जल्द ही तैयार हो जाएगा। यह दल भारतीय भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के नेतृत्व में प्रयागराज आएगा और सुबह से शाम तक कुंभ मेले में भ्रमण करेगा। केंद्र सरकार की ओर से विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह दल का स्वागत करेंगे। कुंभ मेला प्रशासन 200 देशों से आने वाले नागरिकों की सुरक्षा के प्रबंध में लग गया है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही भ्रमण कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

यह दल सुबह से शाम तक प्रयागराज में रहेगा। हमारी ओर से उनके भ्रमण और स्वागत की तैयारियां की जा रही है। केंद्र सरकार से आने वाले अगले निर्देशों का इंतजार भी किया जा रहा है। प्रशासन विदेशी दल के आवभगत में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

-डॉ। आशीष गोयल, कमिश्नर