>RANCHI: झारखंड की आदिम जनजाति के दो सदस्य राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ बैठेंगे। पूर्वी सिंहभूम जिले की सोहदाग निवासी दुर्गा रानी सबर और साहिबगंज जिले के बालीडीह निवासी अजय हांसदा ख्म् जनवरी को दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में राजकीय अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इसकी घोषणा जनजातीय कल्याण मंत्रालय ने की है। मंत्रालय ने बताया है कि दिल्ली में दस दिनों के प्रवास के दौरान इन्हें वीवीआईपी का दर्जा भी हासिल होगा। इस दौरान झारखंड सरकार की ओर से नामित दुर्गा और अजय गणतंत्र दिवस परेड तो देखेंगे ही, साथ ही राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और लोकसभाध्यक्ष के आवास पर आयोजित भोज में भी शिरकत करेंगे। इससे पहले इन्हें खूंटी के जिला कल्याण पदाधिकारी दिल्ली ले जायेंगे।

केंद्र सरकार के निर्देश पर हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में मुख्य समारोह में शिरकत करने के लिए आदिम जनजाति समुदाय की एक महिला और एक पुरुष प्रतिनिधि का चयन किया जाता है, ताकि हाशिए पर जा रही इन जनजातियों को देश के आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक विकास से जोड़ा जा सके।

बेटे के स्वागत में एयरपोर्ट पर नाचे माता-पिता

ब्लाइंड क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराने वाली इंडियन टीम के खिलाड़ी क्भ् साल के गोलू का पूरे जोश के साथ सैटरडे को रांची एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर गोलू का उत्साह बढ़ाने के लिए उसके प्रशंसकों के साथ उसकी मां देवंती देवी और पिता राजेश ओहदार भी मौजूद थे। बेटे की इस उपलब्धि पर गोलू के माता-पिता एयरपोर्ट पर दिल खोल कर नाचे और अपने बेटे का स्वागत किया। इस मौके पर प्रशंसकों ने भी गोलू के लिए स्वागत की तैयारी कर रखी थी।

रांची में फैंस ने किया रोड शो

गोलू के रांची पहुंचने पर राजधानी में उसके प्रशंसकों की ओर से रोड शो निकाला गया। गोलू ने अपने सेलेक्शन मैच के दौरान बेहतरीन परफामेंस दिया था। ऑल राउंडर गोलू ने ओडि़शा में मैच के दौरान अपना बेस्ट किया और पाकिस्तान पर जीत में अहम भूमिका निभाई।