- खराब मौसम के बावजूद बच्चे, बूढ़े और यंगस्टर्स देखने पहुंचे परेड

- विभिन्न स्कूलों और विभागों की झांकियों ने सभी का मोहा मन

LUCKNOW: राजधानी लखनऊ में रिपब्लिक डे जोश-ओ-खरोश के साथ मनाया गया। मेन कार्यक्रम विधान भवन के सामने ऑर्गनाइज हुआ। यहां गवर्नर राम नाईक ने परेड की सलामी ली और विभिन्न स्कूलों और विभागों द्वारा निकाली गयी झांकियों को भी एंज्वॉय किया।

सीएम ने गवर्नर का किया स्वागत

इससे पहले सीएम अखिलेश यादव ने विधान भवन के सामने गवर्नर राम नाईक का स्वागत किया। राम नाईक गवर्नर हाउस में झण्डारोहण करने के बाद यहां पहुंचे थे। समारोह में आकर्षक परेड, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों और विभिन्न संस्थाओं की आकर्षक झांकियों ने दर्शकों का मन मोह लिया। परेड का नेतृत्व कर्नल करनदीप सिंह तुलसी ने किया।

परेड में दिखा शौर्य

परेड के मौके पर टी 7ख्एम टैंक, क्0भ् एमएम लाइट फील्ड गन, बीएमपी, इन्फेन्ट्री कॉम्बाट व्हीकल, एण्टी टैंक गाइडेड मिसाइल लॉन्चर भी प्रदर्शित किए गए। परेड में ख् कुमाऊ रेजीमेंट, ब् आसाम रेजीमेंट, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल, उप्र पुलिस, पीएसी फ्ख् बटालियन और होमगार्ड की पुरुष टुकडि़यों और सशस्त्र सीमा बल की महिला टुकड़ी द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया। गणतंत्र दिवस की परेड में राजपूत रेजीमेंट सेण्टर, कुमाऊ रेजीमेंट सेण्टर, गढ़वाल रेजीमेंट, डोगरा रेजीमेंट, ख् कुमाऊ रेजीमेंट, ब् आसाम रेजीमेंट, 7/क्क् गोरखा राइफल्स, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल और पीएसी फ्भ् बटालियन के बैण्ड भी शामिल थे।

बच्चों में दिखा क्रेज

मार्च पास्ट में एनसीसी के लड़के और लड़कियों, यूपी सैनिक स्कूल, सीएमएस, ब्वॉयज ऐंग्लो बंगाली इण्टर कॉलेज, सेन्ट जोसेफ इण्टर कॉलेज, सीएमएस और लखनऊ पब्लिक कॉलेज के बच्चों ने अपनी प्रतिभा दिखाकर लखनऊ वालों का दिल जीत लिया। इसके अलावा यूपी पुलिस के घुड़सवार दल, श्वान दल, फायर सर्विस के साथ ने भी परेड में हिस्सा लिया।

सांस्कृतिक रंग में रंगे सभी

इस मौके पर अलग अलग स्कूलों के बच्चों ने देशभक्ति, राष्ट्रीय एकता और नैतिक मूल्यों पर आधारित आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये। ब्वॉयज ऐंग्लो बंगाली इन्टर कॉलेज के बच्चों ने वन्दे मातरम पर नृत्य प्रस्तुत किया, जबकि रामेश्वरम इन्टरनेशनल एकेडमी के स्टूडेंट्स ने म्यूजिकल पिरामिड बनाया।

कल, आज और कल

परेड में अलग अलग डिपार्टमेंट, संस्थाओं और स्कूलों की झांकियां भी शामिल हुईं। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की अवध कल, आज और कल में लखनऊ के बदलते स्वरूप को दर्शाया गया। इसके अलावा वन विभाग, सीएमएस, यूपी राजकीय निर्माण निगम की झांकी, यूपी पावर कॉर्पोरेशन और मुख्य निर्वाचन अधिकारी की झांकी निकाली गयी। इन सबके अलावा पर्यटन विभाग, समाज कल्याण विभाग, एलडीए और उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के साथ अमीनाबाद इन्टर कॉलेज, यूपी पुलिस की क्090 विमेन पावर लाइन, हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स की ओर से भी झांकियों को प्रदर्शन किया गया।