RANCHI : 66वां गणतंत्र दिवस समारोह सोमवार को पूरे राज्य में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मोरहाबादी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में राज्यपाल डॉ सैयद अहमद ने झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। रिपब्लिक डे सेरेमनी में सरकारी और गैरसरकारी विभागों की ओर से निकाली गई 16 झांकिया आकर्षण के केंद्र में रही। हर झांकी में झारखंड के ट्रेडिशन, कल्चर और डेवलपमेंट की झलक देखने को मिली। इसके अलावा सश बल के जवानों, एनसीसी के कैडेट्स और स्टूडेंट्स के परेड ने भी दर्शकों का दिल जीत लिया। इस दौरान मोरहाबादी मैदान और आसपास सुरक्षा के पुता इंतजाम किए गए थे। दूसरी तरह हाईकोर्ट, सचिवालय और कलेक्टरेएिट समेत सरकारी और गैर सरकारी विभागों व संस्थानों एवं स्कूल-कॉलेजों में भी हर्षोल्लास के साथ रिपब्लिक डे सेलिब्रेट किया गया। इस मौके पर कई स्कूल-कॉलेजों में कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया।

रांची वीमेंस कॉलेज में टीचर्स व स्टाफ को सम्मान

रांची वीमेंस कॉलेज में रिपब्लिक डे के मौके पर बेहतर काम करने वाली डॉ दीप्ती चक्रवर्ती, डॉ चैताली अधिकारी और कर्मचारी लाल बाबू राय को सम्मानित किया गया। इस मौके पर यूथ फेस्टिवल में बेहतर प्रदर्शन के लिए म्यूजिक डिपार्टमेंट की छात्राएं भी सम्मानित हुईं। इस मौके पर इकोनामिक्स डिपार्टमेंट की छात्राओं ने डांस परफॉर्म कर समां बांध दिया। मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ मंजू सिन्हा, फैकल्टी मेंबर्स और बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद थीं।

डीआरएम ने फहराया झंडा

रांची रेल मंडल ऑफिस में गणतंत्र दिवस के मौके पर डीआरएम दीपक कश्यप ने झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के विकास में रेल की सराहनीय भूमिका है। रेल देश को आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृति एकसूत्र में बांधने का कार्य भी करती है.उन्होंने रांची रेल मंडल की उपलब्धियां भी बताई। इस मौके पर सेरवो अध्यक्षा, एडीआरएम आर यादव, नीरज कुमार, कमांडेंट भवानी शंकर नाथ सहित बड़ी संख्या में रेल अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।