- हेलीकाप्टर से हुई फूलों की बारिश

- सेना के शौर्य व पराक्रम को देख लोग हुए गौरवान्वित

LUCKNOW :

गणतंत्र दिवस की 67वीं वर्षगांठ पर परेड का ऐसा नजारा देखने को मिला कि हर कोई देश भक्ति के रंग में सराबोर हो गया। हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश को देखने को सभी की आंखें आसमान की ओर टिक गई। वहीं जवानों की एक साथ कदमताल और उनके शौर्य, पराक्रम व मिसाइलों की सलामी का नजारा अद्भुत था। हर किसी को भारतीय होने पर नाज था। लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष तिवारी की अगुवाई में आगे बढ़ते हुए टैंक 72 ने सबसे पहले राज्यपाल राम नाईक को सलामी दी। परेड में एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, मीडियम मशीन गन, मोर्टार 81 एमएम और चेकोस्लोवाकिया से मंगाए गए ब्रिजसिस्टम के गुजरते समय देशभक्ति की धुनें बजाते बैंड की प्रस्तुतियां, पैदल टुकडि़यां और भव्य झांकियां कारवां दर कारवां आगे बढ़ती रहीं, जिसे देखकर हर किसी का सीना चौड़ा हो गया। परेड से पहले सुबह विधानसभा पर झंडारोहण हुआ। परेड कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक के अलावा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व कई मंत्री और विभागों केअलाधिकारी उपस्थित रहे।

झांकियां ने मोहा मन

गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई परेड में एक दर्जन से अधिक सरकारी विभागों की दिलकश झाकियां भी शामिल हुई। एएमसी सेंटर एवं सिखलाई रेजीमेंट सेंटर की ब्रास बैंड, मराठा लाइफ इंफैंट्री, सीआरपीएफ, सशस्त्र सीमा बल, यूपी पुलिस, पीएसी बटालियन, यूपी होमगार्ड, एनसीसी लखनऊ की टुकडि़यों की प्रस्तुतियों ने दर्शकों की तालियां बटोरी। इसके बाद स्कूली छात्र-छात्राओं के दल ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। देशभक्ति गीतों की धुनों पर स्कूल कॉलेजों के बच्चे ड्रेस में ड्रिल करते हुए मार्च पास्ट में शामिल रहे। स्कूलों ने आतंकियों से मुठभेड़ में जवानों के शौर्य, संस्कार नृत्य व यूजिकल पिरामिड बनाकर वाहवाही लूटी।

सेल्फी लेने की होड़

सुबह परेड के बाद शाम को विधानसभा से लेकर पार्क, हजरतगंज और मॉल लोगों से गुलजार नजर आये। दोस्तों व फैमिली संग आये लोगों ने इस यादगार पल को अपने कैमरे में कैद किया। शाम को विधानसभा के सामने मेले सा माहौल था। जहां पर लोगों ने इस यादगार दिन को अपने कैमरे में कैद कर जश्न मनाया।