- जनेश्वर मिश्र पार्क, मेट्रो स्टेशन, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे की झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

- आसमान से फूलों की बारिश के बीच गवर्नर ने दी परेड को सलामी

LUCKNOW: क्या खूबसूरत नजारा था। हेलीकॉप्टर से आसमान से फूलों की बारिश हो रही थी, गवर्नर राम नाईक और सीएम अखिलेश यादव के सामने जवान कदमताल कर रहे थे। 67वें गणतंत्र दिवस के मौके पर लखनऊ में सबसे बड़ा कार्यक्रम विधान भवन पर आयोजित हुआ। यहां गवर्नर राम नाईक ने परेड की सलामी ली। सीएम अखिलेश यादव समेत प्रदेश सरकार के कई मिनिस्टर इस मौके पर यहां मौजूद थे। सुबह नौ बजकर 57 मिनट पर पहले सीएम अखिलेश यादव और एक मिनट बाद गवर्नर राम नाइक विधान भवन के मेन गेट पर पहुंचे और कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई। राष्ट्रगान के बाद कमांडर कर्नल गगन आनंद के नेतृत्व में परेड सलामी मंच के सामने से गुजरी। सबसे आगे सेना की 76 आ‌र्म्ड रेजीमेंट के आधुनिक टैंक टी 72 परेड की अगवानी कर रहा था।

झांकी में दिखी नये लखनऊ की झलक

रिपब्लिक डे पर झांकी देखने के लिए लोगों का हुजूम सुबह परेड शुरू होने से पहले चारबाग से लेकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक पहुंचना शुरू हो गया था। झांकी में नये लखनऊ को झलक देखने को मिली। इसमें जनेश्वर मिश्र पार्क से लेकर लखनऊ मेट्रो, साइकिल ट्रैक, ई रिक्शा, आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की भा तस्वीर का प्रजेंटेशन किया गया। लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोशन की ओर से बनायी गयी झांकी में कृष्णानगर स्टेशन की भावी तस्वीर पेश की गयी।

सूचना विभाग की झांकी का रहा आकर्षण

परेड के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें पॉलीथिन के इस्तेमाल को लेकर अवेयरनेस और डायल 100 की खूबियां बतायीं गयीं। इसके बाद निकली झांकियों में सबसे आगे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की झांकी थी। इसमें आगे की ओर जनेश्वर मिश्र मैदान, एक ओर जनेश्वर मिश्र की प्रतिमा और दूसरी ओर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा प्रदर्शित हो रहा था। पीछे लखनऊ मेट्रो की तस्वीर और लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे की भावी तस्वीर लोगों को मंत्रमुग्ध कर रही थीं।

मिसाइल मैन की भी झांकी

लखनऊ पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मिसाइल मैन डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देती एक झांकी तैयार की। इस झांकी में मिसाइल का शानदार प्रदर्शन किया गया था। इसके साथ हरियाणा और उत्तराखंड का लोक नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा।

राजभवन में भी गणतंत्र दिवस का आयोजन

सुबह राजभवन में झंडारोहण किया गया। शाम को गवर्नर की ओर से राजभवन में शहर के गणमान्य लोगों को हाईटी के लिए आमंत्रित किया गया था। जिसमें सीएम अखिलेश यादव, डिंपल यादव समेत मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी, चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे। इसके साथ ही गवर्नर राम नाईक ने वन विभाग की ओर से आयोजित विंग्स आफ फ्रीडम नाम की बर्ड फोटो एक्जीबिशन का आयोजन भी किया गया। यह प्रदर्शनी 28 जनवरी को आम लोगों के लिए भी खुली रहेगी।

सरकारी विभागों में भी मना गणतंत्रा दिवस

डीजीपी आफिस में सुबह आठ बजे झंडारोहण डीजीपी जावीद अहमद ने किया। वहीं प्रदेश के अन्य सरकारी विभागों में भी अलग अलग एचओडी ने झंडा रोहण कर गणतंत्र दिवस को सेलेब्रेट किया। इस मौके पर शहर की सरकारी बिल्डिंगों को तिरंगी की रौशनी में सजाया गया था। विधान भवन दुल्हन की तरह सजा था। जिसके सामने सेल्फी लेने वालों की भीड़ और फोटो खिंचवाने की भीड़ देर रात तक लगी रही और लोग इंज्वाय करते नजर आये।