-रेरा रजिस्ट्रेशन के लिए कुल 168 आवेदन आए थे

-पांच का हो पाया रजिस्ट्रेशन, बाकी को भेजी आपत्तियां

DEHRADUN: सरकार ने रियल एस्टेट के कारोबारियों को भले ही रजिस्ट्रेशन के संबंध में पेनाल्टी से राहत देने का पिछले दिनों फैसला लिया है। लेकिन अब तक रेरा (रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी) के तहत अधिकृत तौर पर केवल पांच बिल्डर्स का ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है। हालांकि रेरा के तहत क्म्8 आवेदन रेरा सचिवालय पहुंचे थे, इनमें से क्म्ख् पर आपत्तियां भेजी गई हैं। जिन्हें अपना जवाब देना बाकी है। इधर, जिनका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है, अब वे अपने प्रोजेक्ट्स के लिए प्रचार-प्रसार कर सकते हैं

आपत्तियों के जवाब का इंतजार

रेरा एक्ट के तहत अब हर ग्रुप हाउसिंग व प्रॉपर्टी डीलर को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। पहले आखिरी तारीख फ्क् जुलाई तय की गई थी, लेकिन एक बार फिर से सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए फ्क् अक्टूबर की छूट दी है। उसके बाद सितंबर से लेकर नवंबर तक एक से लेकर क्0 प्रतिशत पेनाल्टी के साथ रजिस्ट्रेशन की बात कही है। लेकिन रेरा सचिवालय के मुताबिक अब तक रजिस्ट्रेशन के लिए क्म्8 आवेदन आए थे। जिसमें क्म्ख् में आपत्तियां पाई गई हैं। जिनको अपनी आपत्तियां सही करनी हैं। हालांकि पांच ने अपनी आपत्तियां सही कर दी हैं और अब उनका अधिकृत तौर पर रेरा सचिवालय से रजिस्ट्रेशन दे दिया गया है। बाकियों की आपत्तियों के जवाब का इंतजार बाकी है। रेरा सचिवालय के अनुसार जब तक उनकी आपत्तियां सही नहीं हो पाएंगी, तब तक उनका रजिस्ट्रेशन नहीं माना जाएगा। बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही बिल्डर्स व प्रॉपर्टी डीलर्स मीडिया के जरिए अपना प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। जिनके रजिस्ट्रेशन पर आपत्तियां लगाई गई हैं, बताया गया है कि उनमें से कई दस्तावेज पूरे नहीं हैं।

सचिवालय सहकारी आवास समिति को भी नोटिस

रेरा के तहत रजिस्ट्रेशन उत्तराखंड सचिवालय सहकारी आवासीय समिति को भी नोटिस भेजा गया है। इस प्रकार से अब तक कुल नोटिस की संख्या क्भ् से अधिक पहुंच गई है। रेरा सचिवालय के मुताबिक इनमें से अधिकतर ग्रुप हाउसिंग व प्रॉपर्टी डीलर्स हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रचार-प्रचार कर रहे हैं।

इस प्रकार से वसूली जाएगी पेनाल्टी

-फ्0 सितंबर ख्0क्7 तक एक प्रतिशत।

-एक से क्भ् अक्टूबर तक दो प्रतिशत।

-क्म् से फ्क् अक्टूबर तक पांच प्रतिशत।

-एक नवंबर ख्0क्7 से क्0 प्रतिशत।