ranchi@inext.co.in
RANCHI :
झारखंड रियल स्टेट रेगुलेटरी ऑथिरिटी रेरा का गठन बिल्डर्स और डेवलपर्स से फ्लैट खरीदने वालों के हितों का संरक्षण के लिए किया गया है। लेकिन रांची में बिल्डर रेरा अथॉरिटी के आदेश को भी नहीं मान रहे हैं। दरअसल रेरा अथॉरिटी में फ्लैट खरीदारों की ओर से बिल्डरों के खिलाफ शिकायत की गई है, जिसके बाद उन्हें रेरा अथॉरिटी में अपना पक्ष रखने के लिए बार बार बुलाया जा रहा है। इसके बाद भी बिल्डर रेरा अथॉरिटी में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इस पर अब रेरा की ओर से अखबार में इश्तेहार देकर अंतिम नोटिस दिया गया है कि वे रेरा अथॉरिटी में आकर अपना पक्ष नहीं रखेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

यह है मामला

मेसर्स आर्किड डिवेलर्स प्राइवेट लिमिटेड, गुरू वाटिका, कैलाश बाबू स्ट्रीट मेन रोड रांची में हैं। इन डेवलपर्स पर सात लोगों ने धोखाधड़ी का आरोप रेरा ऑथिरिटी में दर्ज कराया है। रेरा ऑथिरिटी की ओर से डेवलपर्स को कई बार नोटिस दिये जाने के बाद भी वे रेरा के समक्ष हाजिर नही हो रहे हैं। जिसके बाद रेरा ने अखबारों में नोटिस देकर ये अंतिम मौका दिया है।

करारनामे का किया उल्लंघन

अधिकांश बिल्डरों पर आरोप है कि उन्होंने करारनामे के तहत तय समय में खरीदारों को मकान या फ्लैट का कब्जा नहीं दिया है। कई बिल्डर तो ऐसे हैं जिन्होंने तय समय के दो वर्ष बीत जाने के बाद भी कब्जा नहीं दिया। रेरा के ओएसडी गजानंद राम ने बताया कि ऐसी शिकायतें उनके पास पहुंच चुकी हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकांश बिल्डरों को नोटिस जारी कर जवाब मांगे गए हैं, कुछ ने अब तक जवाब भी दाखिल नहीं किया है।

रेरा के जाल में फंसे बिल्डर

रेरा के जाल में रांची के कई बिल्डर फंस चुके हैं। ये वो बिल्डर हैं जिन्होंने निवेशकों के साथ तय शर्तो का उल्लंघन किया है। निवेशकों द्वारा इसको लेकर रेरा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी में शिकायतें दर्ज कराई गई हैं। जिन पर 6 जून को सुनवाई होगी। बताया जा रहा है कि शिकायत सही पाये जाने पर संबंधित बिल्डरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। करारनामे का उल्लंघन करने वाले बिल्डर्स को ब्लैक लिस्टेड करने के साथ ही उन पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

इनको भी रेरा ने भेजा नोटिस

1. सुदीप तिग्गा, टंगरा टोली, पिस्का मोर

2. कौशल्या देवी, हेहल, सुखदेव नगर

3. निधि लकड़ा, हरमू रोड़, हरमू

4. अनिता अग्रवाल, विजेता इन्कलेव, पिस्का मोड़, इटकी रोड़, रांची

5. मुकेश भारतीय, कौशल्या अपार्टमेंट, जीवन गली मोरहाबादी

6. रिंकी कुमारी, बोखारी टोला, बरकाकाना, रामगढ़

7. एलआईसी ब्रांच मैनेजर, अर्जन पैलेस मेन रोड रांची