- गुच्चूपानी में नदी के तेज बहाव की दूसरी और फंसे 25 टूरिस्ट्स

- तेज बारिश के चलते अचानक नदी का बढ़ा जलस्तर

- फंसे टूरिस्ट्स में बच्चे और महिला भी थे शामिल, 1 घंटे में किए रेस्क्यू

देहरादून, संडे को गुच्चूपानी में पिकनिक मनाने पहुंचे 25 टूरिस्ट की जान संकट में आ गई. तेज बारिश के चलते नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ गया और टूरिस्ट नदी पार फंस गए. नदी का तेज बहाव देख मौके पर हड़कंप मच गया. पुलिस को इसकी सूचना दी गई, फोर्स मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद टूरिस्ट को रेस्क्यू किया जा सका. इनमें से अधिकांश टूरिस्ट दिल्ली और हरियाणा के थे, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं.

अचानक बढ़ा नदी का जल स्तर

वीकेंड पर इन दिनों दून के पिकनिक स्पॉट्स में टूरिस्ट्स की खासी आमद है. संडे को दून के गुच्चूपानी पिकनिक स्पॉट पर काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे. सुबह के वक्त तेज धूप के चलते दिल्ली, हरियाणा के टूरिस्ट्स सहित लोकल टूरिस्ट गुच्चूपानी में नदी पार कर पिकनिक मनाने निकल गए. दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली. तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश होने लगी और कुछ ही मिनट में नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया.

रेस्क्यू में लगा एक घंटा

टूरिस्ट के फंसे होने की सूचना पर पुलिस की फोर्स मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. पुलिस के जवानों ने जान जोखिम में डालकर नदी पार की और दूसरी और रस्सी बांधीं. रस्सी के सहारे से एक-एक कर टूरिस्ट्स को नदी पार कराई गई. 25 टूरिस्ट्स को नदी पार सुरक्षित निकालने में फोर्स को करीब एक घंटे तक मशक्कत करनी पड़ी.

नदी पार करने का रिस्क खतरनाक

गुच्चूपानी पिकनिक स्पॉट पर हर वर्ष हजारों टूरिस्ट्स पहुंचते हैं. बारिश के दौरान कई बार नदी में भारी बाढ़ आ जाती है. पहले भी कई बार यहां टूरिस्ट की जान खतरे में फंस चुकी है. इसके बावजूद खराब मौसम के दौरान टूरिस्ट्स को नदी पार करने से रोका नहीं जाता. प्रशासन द्वारा यहां सुरक्षा के इंतजाम तो पूरे किये गए हैं, लेकिन कई बार बाहर के टूरिस्ट्स बारिश के दौरान नदी पार करने का रिस्क लेते हैं और उनकी जान जोखिम में फंस जाती है.

इतने जवानों ने किया रेस्क्यू

- 1 इंस्पेक्टर

- 4 सब इंस्पेक्टर

- 5 कॉन्स्टेबल

- 2 महिला कॉन्स्टेबल

-----------------

टूरिस्ट्स के फंसे होने की सूचना पर पुलिस फोर्स तत्काल मौके पर पहुंच गई. रस्से के सहारे नदी पार फंसे टूरिस्ट्स को रेस्क्यू किया गया. सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया.

शंकर सिंह बिष्ट, प्रभारी थाना कैंट