आगरा। आगरा से रविवार को नेपाल गई आर्मी की रेस्क्यू टीम सोमवार को पुन: नेपाल के लिए रवाना हो गई। आपको बता दें कि 26 अप्रैल को जो 130 सदस्यीय रेस्क्यू टीम के साथ मेडीकल लेकर भेजी गई थी। इस टीम को दो विमान एएन32 और 76 आईएलए रवाना हुए थे। वे खराब मौसम के चलते काठमांडू से वापस लौट आए थे। इन दोनों विमानों को चंडीगढ़ के एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया था। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 27 अप्रैल सोमवार को सुबह 7.30 बजे दोनों विमानों को पुन: नेपाल के लिए रवाना किया गया।

आगरा आर्मी स्टेशन से भेजी टीम

नेपाल में भूकंप पीडि़तों को राहत पहुंचाने के लिए आगरा आर्मी स्टेशन से एक और रेस्क्यू टीम भेजी गई है। इस टीम में 14 आर्मी के वरिष्ठ ऑफिसर, 11 वरिष्ठ डॉक्टर जिनमें स्पेशलिस्ट और सर्जन भी शामिल हैं। चार जेसीओ, 98 अदर रैंक के आर्मी पर्सन शामिल हैं। इसके अलावा टीम में एक्स-रे मशीन, डेन्टल, सर्जरी के उपकरण, मोबाइल ऑपरेशन थियेटर, फील्ड हॉस्पिटल के सदस्य, कई जनरेटर, तीन एम्बुलेंस, एक लाइट व्हीकल के साथ-साथ जीवन रक्षक दवाएं भी भेजी गई हैं।

कई कुशल पर्वतारोही भी टीम में शामिल

आगरा आर्मी हेड क्वार्टर से भेजी गई रेस्क्यू टीम में कई कुशल पर्वतारोही भी शामिल हैं, जिन्हें हिमालय के दुर्गम रास्तों के बारे में जानकारी है। उन्हें पर्वतों पर कार्य करने का अच्छा-खासा अनुभव प्राप्त है। आर्मी सूत्रों के अनुसार आर्मी को हर समय तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।