23 जून को गायब हुई थी फुटबॉल टीम
थाईलैंड (रॉयटर्स)।
थाईलैंड के बाढ़ वाले गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच को बचावकर्ता जल्द से जल्द निकालने की सोच रहे हैं। हालांकि अभी तक वे यह निर्णय नहीं ले पाए हैं कि आखिरकार उन्हें वहां से निकाला कैसे जाए। बता दें कि 23 जून को एक जूनियर फुटबॉल टीम और उनका एक कोच अचानक गायब हो गए। खोजबीन के बाद इस सोमवार को पता चला कि वे नौ दिनों से एक बाढ़ वाले गुफा में फंसे हैं। तब से लेकर अब तक इसी बात पर विचार किया जा रहा है कि आखिरकार उन्हें वहां से निकाला कैसे जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फुटबॉल टीम नौ दिनों बाद भी इस गुफा में सुरक्षित हैं, जो एक तरह से चमत्कार है।

लग सकते हैं चार महीने
गुफा में फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच एक मुहाने से करीब चार किमी अंदर पानी से घिरी एक चट्टान पर बैठे हैं। थाई सेना का कहना है कि जब तक बाढ़ का पानी पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता तब तक उन्हें वहां से नहीं निकाला जा सकता है और इसमें चार से पांच महीने लग सकते हैं। हालांकि दूसरे लोगों का कहना है कि अगर सभी लोगों को तैराकी और गोताखोरी की ट्रेंनिग दे दी जाए तो उन्हें कुछ ही दिनों में आसानी से निकाला जा सकता है। आपदा निवारण और कमी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर-जनरल कोबचाई बूनराना ने गुरुवार को कहा, 'उनकी परिस्थितियां, हम देख सकते हैं कि उनका मनोबल अच्छा है लेकिन उनकी ताकत और क्षमता थोड़ी कम हो गई है, अब यह फैसला बचावकर्मियों पर निर्भर करता है कि कब तक वे उन्हें वहां से सुरक्षित निकाल सकते हैं।'

टेलीफोन लाइन बिछाने की तैयारी
बाढ़ वाले गुफा में फंसे सभी को बचाने के लिए बचावकर्मी गुफा के अंदर टेलीफोन लाइन बिछाने की तैयारी कर रहे है। इससे गुफा में फंसे कम उम्र के बच्चों से फोन पर बातचीत हो सकती है। बता दें कि गुफा में फंसे 12 लड़कों की 11 से 16 साल के बीच है और उनके कोच करीब 25 साल के हैं।

इंडियन क्रिकेटर्स ने यूं की जापानी फैंस की तारीफ, जबरदस्‍त हार के बाद भी कर रहे थे स्‍टेडियम की सफाई.

पुर्तगाल की हार का गुस्‍सा फूटा रोनाल्‍डो की खूबसूरत गर्लफ्रेंड पर, जॉर्जिना को मिले ऐसे ऐसे कमेंट!

International News inextlive from World News Desk