- लॉ यूनिवर्सिटी के नए वीसी प्रो। एसके भटनागर ने संभाला पद

- पहले दिन शिक्षकों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की बैठक

LUCKNOW :

डॉ। राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में जल्द ही शिक्षकों को पीएचडी कराने का मौका मिल सकेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से अपने यहां पर विभिन्न सब्जेक्ट में रिसर्च सेंटर्स की शुरुआत की जाएगी। यह जानकारी यूनिवर्सिटी के नए वीसी प्रो। सुबीर के भटनागर ने दी। उन्होंने मंगलवार को यूनिवर्सिटी के नए वीसी के तौर पर कार्यभार ग्रहण कर लिया। पद भार संभालते ही उन्होंने सबसे पहले शिक्षकों व प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक ली और उसमें स्पष्ट किया कि काम नेक नियत से होना चाहिए।

सभी विषयों में होगा रिसर्च

प्रो। भटनागर ने बताया कि यूनिवर्सिटी में केवल एक ही डिपार्टमेंट है, पर हम यहां पर इंग्लिश, सोशल वर्क, इकोनॉमिक्स, इंवायरमेंटल साइंस जैसे कई सब्जेक्ट भी पढ़ाते हैं। ऐसे में इन जैसे सभी कोर्सेस में रिसर्च सेंटर्स खोलकर वहां पर इन विषयों में जरूरी लॉ व उससे जुड़े रिसर्च कराएं जाएंगे। इसके साथ ही इंटरनेशनल लॉ, कन्ज्यूमर लॉ, पर्यावरण लॉ आदि पर रिसर्च होगा और प्रोजेक्ट लिए जाएंगे। वहीं इंडियन काउंसिल फॉर सोशल साइंस रिसर्च सहित विभिन्न संस्थाओं से प्रोजेक्ट लेकर काम किया जाएगा।

कमेटी सिस्टम से सुधारेंगे यूनिवर्सिटी

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी को आगे बढ़ाने में सभी शिक्षक व अधिकारियों की सक्रिय भूमिका रहे इसके लिए अब कमेटी सिस्टम लागू किया जाएगा। यूनिवर्सिटी को बेहतर सुविधाएं देने और यूनिवर्सिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरत के अनुसार विभिन्न कमेटियां गठित की जाएंगी। इसके लिए उन्होनें सभी शिक्षकों को आमंत्रित किया और का कि वह मेरे साथ टीम भावना में जुड़कर बेहतरी के लिए काम करें।

डेढ़ घंटे चली बैठक

लॉ यूनिवर्सिटी में करीब डेढ़ घंटे चली बैठक में उन्होंने कहा कि कमेटी सिस्टम में निर्णय लेने में थोड़ी देरी हो सकती है लेकिन इसमें सभी की सक्रिय भागीदारी होगी और बेहतर निर्णय लिए जा सकेंगे। इसके अलावा सिलेबस को अपडेट व अपग्रेड किया जाएगा। इंडस्ट्री की जरूरत के साथ-साथ कम्युनिटी के हित का काम स्टूडेंट्स कैसे करें इसे शामिल किया जाएगा।

समय पर हो टीचिंग

वीसी ने बैठक में कहा कि टीचिंग समय पर हो इसका पूरा याल रखा जाए। समय पर क्लासेस लेगें और स्टूडेंट्स को बेहतर ढंग से पढ़ाया जाए इस पर फोकस होना चाहिए।

वेबसाइट होगी अपडेट

नए सेशन से स्टूडेंट्स को वेबसाइट पर अधिक से अधिक सूचनाएं समय पर मिलेंगी। इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। एक वेबसाइट इंचार्ज बनाया जाएगा उसे सभी विभागों से विभिन्न सूचनाएं व जानकारियां दी जाएगी।

अपने निजी वाहन से आए

मंगलवार को नए वीसी के तौर पर प्रो। एसके भटनागर को चार्ज लेना था। ऐसे में यूनिवर्सिटी की ओर से उन्हें फोन कर यूनिवर्सिटी की गाड़ी भेजने का आग्रह किया गया। मगर प्रो। भटनागर ने कहा कि वह चार्ज लेने के बाद ही यहां के वीसी होंगे। वह अपनी निजी कार से चार्ज लेने पहुंचे।