-इलाहाबाद व आसपास के स्टेशनों तक व वापसी का जनरल टिकट 15 दिन पहले बुक करा सकेंगे पैसेंजर्स

-महाकुंभ के दौरान आने वाले लाखों श्रृद्धालुओं की समस्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने लिया अहम फैसला

KANPUR। इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले के लाखों स्नानार्थियों को राहत देते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। कुंभ के दौरान श्रृद्धालु जनरल टिकट भी 15 दिन पहले से रिजर्व करा सकेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक श्रृद्धालु देश के किसी भी हिस्से से इलाहाबाद व उसके आसपास के स्टेशनों तक पहुंचने और वहां से वापसी का जनरल टिकट 15 दिन पहले बुक करा सकता सकता है।

कैंसिल नहीं होगी यह टिकट

एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि कुंभ में लाखों स्नानार्थी आते है। जिसके मद्देनजर यह सुविधा शुरू की गई है। 15 दिन पहले बुक कराई गई जनरल टिकट कैंसिल नहीं होगी। साथ ही इसका कोई रिफंड भी नहीं मिलेगा। अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा 11 जनवरी से 6 मार्च तक ही यात्रियों को मिलेगी।

सेंट्रल पर तीन एक्स्ट्रा टिकट विंडो

कुंभ के दौरान कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर जनरल टिकट विंडो के तीन एक्स्ट्रा विंडो खोली जाएंगीं। जिससे यात्रियों को आसानी से टिकट मुहैया हो सकेगी। यदि यात्री 15 दिन पहले जनरल टिकट बुक करा लेगा तो कुंभ स्नान के दिनों में जनरल टिकट विंडों में यात्रियों की भीड़ कम होगी।

चलाई जाएंगी स्पेशल मेमू ट्रेनें

एनसीआर सीपीआरओ के मुताबिक इलाहाबाद में होने वाले महाकुंभ में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए विभिन्न रूटों में स्पेशल ट्रेनों चलाने की प्लानिंग तैयार कर ली गई हैं। उन्होनें बताया कि 11 जनवरी से 6 मार्च के बीच में कानपुर से इलाहाबाद के बीच में दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेन समेत कुछ मेमू ट्रेनों को भी चलाने की योजना बनी है। जिसका टाइम टेबल रेलवे दिसंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में जारी कर देगा।

------------------------------

फैक्ट फाइल

10 हजार से ज्यादा श्रृद्धालु प्रतिदिन कानपुर से इलाहाबाद जाते हैं कुंभ के दौरान

4 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें कानपुर व आसपास के जिलों से इलाहाबाद के लिए चलेंगी

3 लाख से अधिक श्रृद्धालु ग्रामीण इलाकों से इलाहाबाद कुंभ स्नान को जाते हैं

15 दिन पहले ही यात्रा से पैसेंजर्स बुक करा सकेंगे अपना जनरल टिकट

11 जनवरी से छह मार्च तक पैसेंजर्स को रेलवे की तरफ से मिलेगी यह सुविधा

-------------------------------

''इलाहाबाद में होने वाले महाकुंभ में श्रृद्धालुओं के लिए जनरल टिकटों को 15 दिन पहले रिजर्व कराने की सुविधा शुरु की गई है। जिससे पैसेंजर्स के साथ रेलवे को भी कुंभ के दौरान भीड़ के प्रेशर से राहत मिलेगी.''

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

-------------