- रिजल्ट जारी होने के साथ ही हुआ वेब सर्वर डाउन

- रिजल्ट जानने के लिए देर शाम तक स्टूडेंट्स परेशान

- वेबसाइट पर अधिक लोड पड़ने के कारण हुआ डाउन

DEHRADUN: काउंसलिंग फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानि सीआईएससीई का ट्वेल्थ रिजल्ट फुलऑन कंफ्यूजन के साथ सैटरडे दोपहर जारी हो गया। दरअसल काउंसिल ने रिजल्ट तो जारी किया, लेकिन वेबसाइट का सर्वर डाउन होने के कारण अधिकतर बच्चे अपना रिजल्ट नहीं जान सके। देर शाम तक वेबसाइट रिजल्ट को लेकर लुका छिपी का खेल खेलती रही। रिजल्ट जारी होने के करीब साढ़े चार घंटे बाद सर्वर सुचारू हुआ, जिसके बाद रिजल्ट जारी किए गए।

सर्वर डाउन हो गया

आईएससी यानि ट्वेल्थ का रिजल्ट सैटरडे को दोपहर तीन बजे जारी होना था, लेकिन रिजल्ट करीब आधा घंटा लेट जारी हुआ। रिजल्ट जारी होने के साथ ही वेब सर्वर पर हेवी ट्रैफिक होने से सर्वर डाउन हो गया। इससे स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। अधिकतर स्टूडेंट्स को पता ही नहीं चला कि उनका परिणाम क्यााया है।

स्कूल्स भी रहे परेशान

सर्वर डाउन होने से स्कूल्स भी काफी परेशान रहे। स्कूल्स में स्टाफ लगातार वेबसाइट खोलने में इंगेज था, लेकिन कोई हल नहीं निकला। इस बीच स्टूडेंट्स भी स्कूल्स से संपर्क करते रहे। ब्राइटलैंड, सेंट जॉसेफ्ज, वेल्हम ग‌र्ल्स स्कूल, सीजेएम, दून कैंब्रिज स्कूल जैसे कई स्कूल्स लगातार वेबसाइट के जरिए रिजल्ट जानने की कोशिश करते रहे। आखिर में कई स्कूल्स ने मंडे को ओवर ऑल रिजल्ट जारी करने की बात कहकर प्रयासों पर विरामगा दिया।

एसएमएस से जाने रिजल्ट

काउंसिल ने एसएमएस और इंटरनेट के जरिए रिजल्ट के जानने का ऑप्शन दिया था। वेबसाइट फेल होने के बाद स्टूडेंट्स ने यूनीक आईडी के जरिए मोबाइल एसएमएस से रिजल्ट प्राप्त किए। इसमें भी उन्हीं स्टूडेंट्स के रिजल्ट जारी हो पाए,जो पहले ही एसएमएस के जरिए रजिस्टर्ड हो चुके थे। रिजल्ट www.cise.org वेबसाइट में जारी हुआ। साथ ही इस नंबर 09ख्ब्भ्808ख्88फ् से एमएसएस के जरिए रिजल्ट प्राप्त किए।