- 17 जिलों में 12 लाख परीक्षार्थियों के भविष्य का फैसला आज

- दोपहर 12:30 बजे तक आएगा हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट

Meerut : यूपी बोर्ड का रिजल्ट आज आने वाला है। समय के करीब आते ही अब परीक्षार्थियों की धड़कने भी बढ़ने लगी हैं। दोपहर 12:30 बजे तक यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट आ जाएगा। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के 17 जिलों में इसबार 12 लाख से भी अधिक परीक्षार्थियों का बोर्ड रिजल्ट आएगा।

12 लाख से अधिक परीक्षार्थी

मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के 17 जिलों की बात करें तो मेरठ में 12 लाख 34 हजार 9 सौ 52 परीक्षार्थियों का आज हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट आने वाला है। इनमें हाईस्कूल के 6 लाख 83 हजार एक सौ 64 और इंटर में पांच लाख 83 हजार सात परीक्षार्थियों का रिजल्ट 17 जिलों में आना है। अगर हम मेरठ की ही बात करें तो मेरठ में 131 केंद्रों पर हाईस्कूल के संस्थागत 24 हजार 51 लड़के और 20 हजार 297 लड़कियां हैं। वही प्राइवेट परीक्षा देने वालों में 5 हजार 228 लड़के और 1 हजार 92 लड़कियां थी। इंटर की बात करें तो इन मेरठ में संस्थागत रुप से 22 हजार 7 सौ और प्राइवेट 4 हजार 345 लड़के हैं। लड़कियों की बात करें तो 17 हजार 665 लड़कियां संस्थागत व 12 सौ 89 लड़कियों ने प्राइवेट परीक्षा दी है।

ऑनलाइन रिजल्ट

दोपहर साढ़े बारह बजे तक रिजल्ट के आने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। रिजल्ट यूपी बोर्ड की वेबसाइट http://upmsp.nic.in पर देखने को मिलेगा। रिजल्ट को लेकर स्कूलों ने भी काफी इंतजाम किए हुए हैं। एसडी, आरजी, एसडी, खालसा, एसडी लालकुर्ती, डीएन, बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मंदिर, दिगम्बर जैन, एसडी बुढाना गेट, केके इंटर कॉलेज सहित अधिकतर स्कूलों ने अपने ही स्कूल में ऑनलाइन रिजल्ट देखने की पूरी तैयारी कर ली है।

-------

रिजल्ट में नहीं अब सीपी का झंझट

सूत्रों की मानें तो इस बार रिजल्ट को सीपी में रोकने की प्रथा खत्म होने वाली है। परीक्षार्थियों को इस बार अपनी मार्कशीट के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। सीपी यानि कैंसिल प्रोविजन के तहत पहले जिन परीक्षार्थियों को डॉक्यूमेंट में कमी रह जाया करती थी, उनकी परीक्षा तो हो जाया करती थी, लेकिन उनका रिजल्ट रोक दिया जाता था। इस परेशानी को बोर्ड ने अब खत्म कर दिया है। इस बार केवल परीक्षा में न बैठने वाले परीक्षार्थियों व नकल करते पकड़े गए परीक्षार्थियों का ही रिजल्ट रोका जाएगा।

नहीं होगा खर्च, न भटकना होगा

सीपी में रिजल्ट रुक जाने के कारण चालान बनाना, बोर्ड कार्यालय चक्कर काटना और कभी कभार तो मुख्यालय तक के चक्कर काटने पड़ जाते थे। लेकिन इसबार बोर्ड ने परीक्षार्थियों को इस परेशानी से बचाने की तैयारी कर ली है। सीपी में रिजल्ट न रोकने का फैसला लेकर बोर्ड ने इसबार परीक्षार्थियों को काफी राहत की सांस दी है। डीएन के प्रिंसिपल सुशील कुमार का कहना है कि अगर सीपी में रिजल्ट नहीं रुकेगा तो इससे परीक्षार्थियों को काफी लाभ होगा। इससे परीक्षार्थियों को भटकना नहीं पड़ेगा, वहीं एसडी सदर के प्रिंसिपल बीबी बंसल का कहना है कि सीपी में अगर रिजल्ट नहीं रोका जा रहा है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। इससे परीक्षार्थियों को काफी लाभ होने वाला है।