- एलयू इस बार 514 सीटों पर लेगा पीएचडी एडमिशन

- यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट

LUCKNOW : एलयू ने संडे को पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी किया। कैंडीडेट्स एलयू की आधिकारिक वेबसाइट http://www.lkouniv.ac.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इसी के साथ ही यूनिवर्सिटी ने सीटों की संख्या और इंटरव्यू का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इस बार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की कुल मिलाकर 514 सीटों पर एडमिशन लिये जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने पहले जो शेड्यूल जारी किया था उसमें 643 सीटें थीं। जिसमें कॉलेज की सीटें शामिल नहीं थी। उम्मीद जताई जा रही थी कि कॉलेजों की सीटें बढ़ने से पीएचडी में सीटों की संख्या में इजाफा होगा लेकिन नए नियम के चलते सीटों की संख्या में कमी हो गई।

नहीं जारी किया स्कोर

यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट में किसी भी कैंडीडेट्स का स्कोर नहीं जारी किया है। जितने कैंडीडेट्स इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई हुए हैं, उनकी सूची ही जारी की गई है। ऐसे में फेल होने वाले कैंडीडेट्स को कितने अंक मिले हैं या कितने अंक से वो टेस्ट क्वालिफाई नहीं कर सका इसका ब्योरा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट नहीं है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक इंटरव्यू के बाद वह इंटरव्यू और एंट्रेंस के मा‌र्क्स जोड़कर कम्बाइंड मेरिट जारी करेगा। इसमें जिनके नाम होंगे वो एडमिशन ले सकेंगे।

110 सीटों का नुकसान

एलयू की ओर से पहले केवल यूनिवर्सिटी की 624 सीटें जारी की गई थीं। इनमें कॉलेजों की सीटें नहीं जोड़ी गई थी। अब जो सीटें निर्धारित की गई हैं, उससे एलयू की सीटें काफी कम हो गई हैं। एलयू और कॉलेजों की सीटें मिलाकर 514 सीटें ही इस बार तय हुई हैं। एलयू को 404 और कॉलेजों को 110 सीटें मिली हैं। यह पहले जारी सीटों से 129 कम हैं। वहीं अगर केवल एलयू की सीटों की बात करें तो 236 सीटें यहां कम हुई हैं।

इंटरव्यू के लिए प्रेजेंटेशन

जिन कैंडीडेट्स ने एंट्रेंस क्वालिफाई किया है, उन्हें इंटरव्यू के समय रिसर्च प्रपोजल के रूप में प्रेजेंटेशन तैयार करना होगा। इसमें किस क्षेत्र में शोध करना चाहते हैं यह भी बताना होगा। इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, सभी मूल मार्कशीट, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, सब कैटेगरी सर्टिफिकेट और फोटो आईडी साथ लानी होगी।

बाक्स

चार शिफ्ट में इंटरव्यू

एलयू की ओर से इंटरव्यू का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इंटरव्यू 7 फरवरी से 16 फरवरी तक होंगे। इसके लिए चार पालियां निर्धारित की गई हैं। पहली पाली में 9 बजे से, दूसरी में 11 बजे से, तीसरी में 1:30 बजे से और चौथी में 3:30 बजे से इंटरव्यू होंगे। कैंडीडेट्स को आधा घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।

बॉक्स

एकेटीयू में 708 ने दिया एग्जाम

एकेटीयू में विभिन्न कोर्स के लिए संडे को पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम कराया गया। राजधानी के दो केंद्रों समेत कुल तीन केंद्रों पर हुए इस एग्जाम में 708 कैंडीडेट्स शामिल हुए। प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई।