- उत्तराखंड बोर्ड का 10 वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, दोनो टॉपर बेटियां यूएसनगर की

- सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट में देहरादून रीजन का दबदबा, उत्तराखंड से हरिद्वार की बेटी ने मारी बाजी

- यूके बोर्ड की 10वीं और 12वीं की टॉपर लड़कियां, दोनो यूएसनगर से, प्रतिशत भी 98.40 बराबर

- हाईस्कूल और इंटर में बेटियों ने लगातार आठवीं बार लड़कों को पछाड़ते हुए बनाया रिकॉर्ड

- सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में दून रीजन में तनुजा ने किया उत्तराखंड टॉप

- देहरादून की दो छात्राओं मेघना और अनुष्का ने ऑल इंडिया मेरिट में बनाई जगह

देहरादून, बोर्ड का रिजल्ट बेटियों के नाम रहा। सैटरडे को उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं, 12वीं के साथ सीबीएसई के 12वीं क्लास का रिजल्ट डिक्लेयर किया गया। दोनों बोर्ड एग्जाम्स में बेटियां टॉपर रहीं। उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल में राणा प्रताप इंटर कॉलेज खटीमा (ऊधमसिंहनगर) की छात्रा काजल प्रजापति ने 98.40 परसेंट मा‌र्क्स के साथ टॉप किया। वहीं, इंटर में आरएलएस चौहान एसवीएम इंटर कॉलेज, जसपुर (ऊधमसिंह नगर) की छात्रा दिव्यांशी राज ने 98.40 परसेंट अंक हासिल कर टॉप किया। सीबीएसई दून रीजन में भी बेटी ही अव्वल रही, हरिद्वार की तनुजा कापड़ी ने उत्तराखंड टॉप किया। तनुजा कापड़ी ने 497 मा‌र्क्स हासिल किए।

बेटियां बढ़ीं, बेटे घटे

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने शनिवार को बोर्ड रिजल्ट घोषित किया। हाईस्कूल का रिजल्ट 74.57 व इंटर का 78.97 परसेंट रहा। बोर्ड में टॉप रैंक छात्राओं ने हासिल की है। हाईस्कूल और इंटर में बेटियों ने लगातार आठवीं बार लड़कों को पछाड़ते हुए रिकॉर्ड कायम किया है। इस साल हाईस्कूल परीक्षा में पास हुए छात्रों का परसेंटेज 68.96, जबकि छात्राओं का पासिंग परसेंटेज 80.22 रहा। पिछले वर्ष के मुकाबले भी छात्राओं का पासिंग परसेंटेज दो परसेंट बढ़ा है, जबकि छात्रों का परसेंटेज घटा है। इंटरमीडिएट की बात करें तो छात्राओं का पासिंग परसेंटेज 82.03 और छात्रों का 75.08 परसेंट रहा।

सीबीएसई में भी बेटियों का दबदबा

इधर सीबीएसई के 12 वीं के रिजल्ट में भी बेटियां अव्वल रहीं। दून रीजन की मेघना और अनुष्का चंद्रा ने ऑल इंडिया मेरिट में स्थान पाया है। वहीं, हरिद्वार की तनुजा कापड़ी ने उत्तराखंड टॉप किया है। 12वीं में इस साल देहरादून रीजन में 76.77 परसेंट रिजल्ट रहा, जबकि उत्तराखंड का पासिंग परसेंटेज 79.77 रहा।