पढ़ाएं कैसे की भी जानकारी देंगे हॉयर किये जाने वाले टीचर्स
prakashmani.tripathi@inext.co.in
ALLAHABAD: यूपी बोर्ड अपने साख को मुकम्मल दुरुस्त करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के रिटायर टीचर्स की शरण में पहुंच गया है। एनसीईआरटी की बुक्स लागू करने के बाद बोर्ड ने सीबीएसई के ही रिटायर टीचर्स से इसे चेक कराने की योजना पर काम कर रहा है। पूरा प्लान वर्कआउट करने में थोड़ा वक्त भले ही लगे लेकिन इसे जुलाई से ही लागू कर दिये जाने की योजना है। ये टीचर्स यूपी बोर्ड के टीचर्स को बताएंगे कि पढ़ाएं कैसे?

शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने की पहल
यूपी बोर्ड के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं। नकलविहीन परीक्षा के बाद अब पहली बार यूपी बोर्ड स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की जांच कराने और बेहतर शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रहा है। बोर्ड की तरफ से नए सत्र में लागू हुए एनसीईआरटी पैटर्न को व्यवस्थित ढंग से संचालित कराने के लिए बोर्ड टीचर्स को ट्रेनिंग देने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए बोर्ड की तरफ से सीबीएसई के रिटायर्ड टीचर्स की मदद ली जाएगी।

पहली बार यूपी बोर्ड ने उठाया कदम
यूपी बोर्ड के स्कूलों के टीचर्स को ट्रेनिंग देने के लिए पहली बार बोर्ड की तरफ से ऐसा कदम उठाया गया है। इस बारे में बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि अभी प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसे शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। पहली बार यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी पैटर्न को लागू किया गया है। ऐसे में टीचर्स को एनसीईआरटी पैटर्न को समझने और उसे स्टूडेंट्स को सही ढंग से समझाते हुए पढ़ाने के लिए सीबीएसई के रिटायर्ड टीचर्स की मदद ली जाएगी। ताकि स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके और बेहतर तरीके से बच्चों की समस्याओं को दूर किया जा सके।

यूपी बोर्ड के स्कूलों में एनसीईआरटी पैटर्न को सही ढंग से अपनाने और टीचर्स को उसे पढ़ाने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए ट्रेनिंग कराने का प्रस्ताव तैयार हो रहा है। शासन की मंजूरी के बाद लागू कर दिया जाएगा।

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

2478

यूपी में बोर्ड के सरकारी स्कूल की कुल संख्या

20,000

सूबे में वित्तविहीन स्कूल की संख्या

4500

सूबे में वित्त पोषित यानी एडेड स्कूलों की संख्या

25,474

सरकारी स्कूलों में टीचर्स की संख्या

02

लाख वित्तविहीन स्कूलों में टीचर्स की संख्या

45,000

वित्त पोषित यानी एडेड स्कूलों में टीचर्स की संख्या

13

विषयों की 31 किताबें बदली है बोर्ड में एनसीईआरटी पैटर्न पर क्लास नाइंथ से लेकर 12वीं तक में

स्कूलों में शैक्षिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हॉयर किए जाएंगे सीबीएसई के रिटायर टीचर्स